Home » Industry » RetailIKEA where opens its first store in India, IKEA opens first store in India tomorrow

आइकिया ने भारत में खोला पहला स्‍टोर, बेचेगी 200 रु. से कम कीमत के हजारों आइटम्‍स

आने वाले सालों में भारत में 15,000 लोगों को देगी नौकरी...

IKEA where opens its first store in India, IKEA opens first store in India tomorrow

नई दिल्ली. दुनिया की सबसे बड़ी फर्नीचर रिटेलर आइकिया (IKEA) ने भारत में अपना पहला स्‍टोर खोल दिया है। आइकिया का यह स्‍टोर हैदराबाद में खोला गया है। कंपनी की योजना 2025 तक 25 स्‍टोर्स खोलने की है। मूल तौर पर स्‍वीडन की कंपनी आइकिया करीब 12 साल से भारतीय बाजार में प्रवेश की प्‍लानिंग कर रही थी। भारत के सिंगल ब्रांड रिटेल सेक्‍टर में इन्‍वेस्‍ट करने के लिए आइकिया को 5 साल पहले मंजूरी प्राप्‍त हुई, जो अब जाकर अमल में आ पाई है। आइकिया यहां सिंगल ब्रांड रिटेल में 10,500 करोड़ रुपए का इन्‍वेस्‍टमेंट करेगी।  

 

आइकिया के इस स्‍टोर में 950 लोगों को डायरेक्‍टली और 1500 लोगों को इनडायरेक्‍टली नौकरी पर रखा गया है। कंपनी की योजना आने वाले सालों में भारत में 15,000 लोगों को नौकरी देने की है।  आइकिया ग्रुप के सीईओ जेस्‍पर ब्रॉडिन ने कहा कि भारत में पहला स्‍टोर खुलना कंपनी के लिए बड़ी उपलब्धि है। हम भारत को लेकर लंबी अवधि के लिए प्रतिबद्ध हैं क्‍योंकि यह हमारे लिए एक महत्‍वपूर्ण बाजार है। 

 

पहले 2017 तक खोलना चाहती थी स्‍टोर

आइकिया भारत में 2017 तक अपना पहला स्‍टोर खोलना चाहती थी लेकिन यह योजना आगे बढ़ गई। उसके बाद कंपनी ने 19 जुलाई 2018 को अपना स्‍टोर खोलने की योजना बनाई, लेकिन तैयारियां पूरी नहीं होने के चलते तरीख को बढ़ाकर 9 अगस्‍त कर दिया गया। कंपनी का कहना था कि ग्राहकों व सहकर्मियों के साथ गुणवत्ता को लेकर जताई गई प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए उसने ओपनिंग की तारीख आगे बढ़ाई। 

 

200 रुपए से भी कम के आइटम्‍स की भरमार

हैदराबाद में खोला गया स्‍टोर में स्‍टोर 13 एकड़ का हाईटेक सिटी कॉम्प्लैक्स है। इसमें करीब 7500 प्रॉडक्ट्स होंगे। इसमें से करीब 1000 प्रोडक्‍ट्स की कीमत 200 रुपए से भी कम होगी। आइकिया को उम्मीद है कि वह एक साल में 60 लाख कस्टमर्स अपने साथ जोड़ लेगी। 10 ,500 करोड़ रुपए के इन्‍वेस्‍टमेंट में से आइकिया ने अभी तक भारत में विभिन्‍न प्रोजेक्‍ट्स में 4,500 करोड़ रुपए इन्‍वेस्‍ट किए हैं। हैदराबाद में खोले गए स्‍टोर में कंपनी ने 1000 करोड़ रुपए का इन्‍वेस्‍टमेंट किया है। 

 

समोसा इडली भी मिलेगा

आइकिया की टीम ने भारत में करीब 1000 विभिन्न आय और लाइफस्टाइल वाले घर विजिट करे हैं ताकि लोगों कि जरूरतों और सपनों को समझकर करीब 7500 तरह के होम फर्निशिंग आईटम्स तैयार कर सकें। आइकिया को उम्मीद है कि उसका रेस्त्रा व्यवसाय भारत के स्टोर्स में अच्छी संख्या में लोगों को आकर्षक कर सकता है। हैदराबाद में 1000 सीटर रेस्त्रां होगा जो कि वैश्विक स्तर पर सबसे बड़ा होगा। रेस्त्रां के मैन्यू में आधी चीजें शाकाहारी होंगी। कंपनी समोसा, इडली जैसे पारंपरिक खाने पर विशेष जोर देगी।   

 

अगले साल तक ई-कॉमर्स सेगमेंट में उतरने की भी योजना

रिटेल के अलावा आइकिया की योजना अगले साल तक भारत के ई-कॉमर्स सेगमेंट में उतरने की भी है। आइकिया का कहना है कि हम अपने विस्‍तार को तेजी देने के लिए हरसंभव कोशिश करेंगे। हैदराबाद के बाद आइकिया का नया स्‍टोर अगले साल मुंबई में खुलेगा, उसके बाद बेंगलुरु और दिल्‍ली-एनसीआर का नंबर होगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट