Home » Industry » RetailAyurvedic drug gets place among 20 top branded medicines

टॉप अंग्रेजी दवाओं में शामि‍ल हुई 5 रुपए की आयुर्वेदि‍क टेबलेट, मिनि‍स्‍ट्री ने की तारीफ

विज्ञान एवं प्रौद्यौगिकी मंत्री डा.हर्षवर्धन ने चार साल की उपलब्धियों को लेकर संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी।

Ayurvedic drug gets place among 20 top branded medicines

नई दि‍ल्‍ली। विज्ञान एवं प्रौद्यौगिकी मंत्रालय ने अपनी चार साल की उपलब्धियों में मधुमेह रोधी दवा बीजीआर-34 की खोज और इसे सफलतापूर्वक बाजार में लाने को बड़ी उपलब्धि माना है। विज्ञान एवं प्रौद्यौगिकी मंत्री डा. हर्षवर्धन ने चार साल की उपलब्धियों को लेकर संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी।  


सीएसआईआर के महानिदेशक डा. गिरीश साहनी ने इस मौके पर उपलब्धियों को लेकर प्रजेंटेशन भी दिया। मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबि‍क, शुगर कंट्रोल करने वाली एलोपैथि‍क दवाओं की रैकिंग में इस आयुर्वेदि‍क दवा को 14वां स्‍थान मि‍ला है। यह दवा मल्‍टीनेशनल कंपनियों द्वारा बनाई गई दवाओं जि‍तनी ही कारगर पाई गई है, जि‍नमें ल्‍यूपि‍न, सनोफी और जायडस जैसी कंपनि‍यां शामि‍ल हैं। 


5 राज्‍यों के मरीजों पर परीक्षण 
मंत्रालय द्वारा उपलब्धियों को लेकर जारी दस्तावेज में बताया गया है कि बीजीआर-34 ब्‍लड में शुगर की मात्रा कम करने में कारगर है। मधुमेह के एलोपैथी इलाज के साथ-साथ इसे लिया जा सकता है। दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और कर्नाटक में 18 महीनों तक मरीजों पर हुए परीक्षण में यह प्रभावी पाई गई है। करीब 67 फीसदी मरीजों में सेवन के तीन चार दिनों के भीतर ही इसका सकारात्मक प्रभाव दिखने लगा था। 


5 रुपए की पड़ती है एक गोली 
दस्तावेज में बताया गया है कि यह ब्‍लड शुगर की मात्रा कम करने के साथ-साथ एंटी ऑक्‍सीडेंट की मात्रा और प्रतिरोधक तंत्र में सुधार करती है। बता दें कि‍ इस दवा का 100 गोलि‍यों का पैक रि‍टेल में करीब 500 रुपए में आता है। इस तरह से एक गोली की कीमत 5 रुपए हुई। ये टाइप 2 डायबि‍टीज को ठीक करने में बहुत कारगर मानी जा रही है। 

 

CSIR के तहत हुआ वि‍कास 
इस दवा की मार्केटिंग दि‍ल्‍ली की Aimil Pharmaceuticals करती है और इसका वि‍कास लखनऊ के नेशनल बॉटनि‍कल रि‍सर्च इंस्‍टीट्यूट (NBRI) और सेंट्रल इंस्‍टीट्यूट फॉर मेडिसि‍नल एंड एरोमैटि‍क प्‍लांट्स (CIMAP) ने काउंसि‍ल फॉर साइंटि‍फि‍क एंड इंडस्‍ट्रि‍यल रि‍सर्च (CSIR) के तहत कि‍या है। इसे देश की पहली आयुर्वेदि‍क दवा कहा जाता है जो टाइप 2 डायबि‍टीज के इलाज में कारगर है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट