बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Retailएक तोला सोना बेचकर भी नहीं खरीद सकते भारत की यह चाय, खरीददारों में मचती है होड़

एक तोला सोना बेचकर भी नहीं खरीद सकते भारत की यह चाय, खरीददारों में मचती है होड़

अरुणाचल की चाय की लगी रिकॉर्ड बोली, एक किलो के लिए दिए 40 हजार रुपए...

1 of

गुवाहाटी. आम तौर पर बाजार में बिकने वाली चाय की कीमत कितनी हो सकती है ? ज्यादा से ज्यादा हजार रुपए किलो। लेकिन अरुणाचल प्रदेश की  चाय की एक खास किस्म के लिए गुवाहाटी के टी ऑक्शन सेंटर में 40 हजार रुपए प्रति किलो की रिकॉर्ड बोली लगी है। इससे पहले यह रिकॉर्ड असम की एक अन्य वैरायटी की चाय के नाम था। असम टी को पिछले महीने जुलाई में ही यह रिकॉर्ड बोली हासिल हुई थी। इसके लिए 39,001 प्रति किलो की बोली लगाई गई थी। गुवाहाटी टी ऑक्शन बायर्स एसोसिएशन के सेक्रेटरी दिनेश बिहानी ने बताया कि अरुणाचल के दोनयी पोलो टी एस्टेट की गोल्डेन नीडल्स वेरायटी को 1.1 केजी लॉट की बोली 40 हजार रुपए लगाई गई है। इसके खरीदार पूरी दुनिया में फैले हैं। 

 

एक तोला सोना बेचकर भी नहीं खरीद सकते यह चाय 

भले ही बोली में इस चाय के लिए 40 हजार रुपए की बोली लगी हो, लेकिन भारत में आम आदमी के लिहाज से देखें तो वह एक तोला सोना बेचकर भी इस चाय को नहीं खरीद सकता है। बुलियन मार्केट में एक समय एक तोला यानी 10 ग्राम सोने की कीमत करीब 30650 रुपए है। इस हिसाब से कह सकते हैं कि 10 ग्राम गोल्ड बेचने के बाद भी इस वैरायटी की एक किलो चाय हासिल नहीं की जा सकती है। 
 
खरीदने की मची है होड़ 
असम टी के ट्रेडर ललित कुमार जालान के मुताबिक, इस तरह की खास प्रीमियम चाय की दुनियाभर में डिमांड बढ़ रही है। हम लोग इस तरह की चाय अकसर बेचते रहते हैं। कुमार के मुताबिक, इस गोल्डेन नीडल्स वैरायटी को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म Absolutetea.in के जरिए बेचा जाएगा। 

 

 

आगे पढ़ें- इस चाय से तैयार होती है खास तरह की शराब 

 

क्या है इस चाय की खासियत  
चाय की एक गोल्डन नीडल्स वैरायटी में छोटी-छोटी कलियां होती हैं, जिन्हें बेहद बारीकी से चुना जाता है। इसकी बेहद नर्म और मखमली पत्तियों में गोल्डन कलर की एक कोटिंग होती है। इस खास चाय से तैयार की गई शराब ब्राइट गोल्डन कलर और स्वाद में मीठी होती है। इसकी खुशबू बेहद लाजवाब होती है। 

 

आगे पढ़ें- कोशिशों के बाद तैयार होती है ऐसी चाय 

कोशिशों के बाद तैयार होती है ऐसी चाय 
दोनयी पोलो टी एस्टेट के मैनेजर मनोज कुमार ने बताया कि इस तरह की कोशिशों के बाद इस तरह की चाय तैयार हो पाती है। इससे पहले हमारी ओर से तैयार की गई सिल्वर नीडल्स वेरायटी की 17001 रुपए प्रति किलो की बोली लगी थी। कुमार का दावा है कि तरह की चाय तभी तैयार होती है, जब कुदरत और स्किल एक साथ काम करें।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट