विज्ञापन
Home » Industry » ManufacturingThis Summer use solar cooler and get chilled air at free of cost

काम की खबर / इन गर्मियों में इस्तेमाल करें सोलर कूलर, मुफ्त में मिलेगी ठंडी हवा

चिलचिलाती गर्मी से निजात पाने के लिए नहीं खर्च करने होंगे पैसे

This Summer use solar cooler and get chilled air at free of cost
  • प्लास्टिक और लोहे की बॉडी में उपलब्ध हैं यह सोलर कूलर
  • ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से कर सकते हैं खरीदारी

नई दिल्ली। गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है। अभी से ही दोपहर में पारा 40 डिग्री के आसपास हो जा रहा है। इस चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए लोग घरों में कूलर और एसी का सहारा ले रहे हैं। साथ ही एसी और कूलर के इस्तेमाल में फुंकने वाली बिजली भी लोगों को डरा रही है। हां, अगर आप इन गर्मियों में सोलर कूलर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको मुफ्त में ठंडी हवा मिलेगी। 

बाजार में कई तरह के सोलर कूलर उपलब्ध
लोगों को चिलचिलाती गर्मी में ठंडक का एहसास दिलाने के लिए बाजार में कई तरह के कूलर उपलब्ध हैं। इनमें प्लास्टिक से लेकर लोहे की बॉडी के कूलर भी शामिल हैं। यह सोलर कूलर सोलर प्लेट से चलते हैं और इनको चलाने के लिए बिजली की जरूरत नहीं पड़ती है। इन सोलर कूलर्स में पावरफुल सोलर प्लेट्स का इस्तेमाल किया जाता है ताकि यह भीषण गर्मी में भी आपको ज्यादा से ज्यादा ठंडी हवा दे सकें। हालांकि, यह कूलर ड्यूल मोड में आते हैं। यानी धूप न होने पर आप इनको सोलर के बजाय बिजली के जरिए भी चला सकते हैं। इन सोलर कूलर के इस्तेमाल से आपके बिजली बिल में कमी आएगी। यह कह सकते हैं कि बिना बिजली के चलने के कारण आपको ठंडी हवा के लिए कोई पैसा खर्च नहीं करना होगा। 

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं खरीदारी
भारत में सोलर कूलर की खरीदारी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से की जा सकती है। आप यह सोलर कूलर अमेजन-फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स साइट से भी खरीद सकते हैं। इसके अलावा यह आपके नजदीकी बाजार में भी उपलब्ध हैं। सोलर कूलर की कीमत 3500 रुपए से शुरू होकर 18,500 रुपए तक होती है। कीमत कूलर के साइज और सोलर प्लेट की पावर पर निर्भर करती है। इसके अलावा इंडियामार्ट से भी सोलर कूलर खरीदे जा सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन