बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Manufacturingमोबाइल फोन, टीवी पर बढ़ी कस्‍टम ड्यूटी, मेक इन इंडि‍या को मि‍लेगा बढ़ावा

मोबाइल फोन, टीवी पर बढ़ी कस्‍टम ड्यूटी, मेक इन इंडि‍या को मि‍लेगा बढ़ावा

मोबाइल फोन, माइक्रोवेव्‍स और टेलीवि‍जन को बूस्‍ट देने के लि‍ए इन प्रोडक्‍ट्स पर लगने वाली कस्‍टम ड्यूटी को बढ़ा दि‍या है

1 of

नई दि‍ल्‍ली। सरकार ने मेक इन इंडि‍या मोबाइल फोन, माइक्रोवेव्‍स और टेलीवि‍जन को बूस्‍ट देने के लि‍ए इन प्रोडक्‍ट्स पर लगने वाली कस्‍टम ड्यूटी में दोगुनी तक बढ़ोत्तरी की है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ एक्‍साइज एंड कस्‍टम डि‍पार्टमेंट ने माइक्रोवेव्‍स के इंपोर्ट पर लगने वाली कस्‍टम ड्यूटी को 10 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी कर दि‍या है।

 

कि‍स पर बढ़ी कि‍तनी कस्‍टम ड्यूटी

 

वहीं, मोबाइल फोन पर लगने वाली कस्‍टम ड्यूटी को 10 फीसदी से बढ़ाकर 15 फीसदी कर दि‍या है। इसके अलावा, टेलीवि‍जन पर लगने वाली कस्‍टम ड्यूटी को 10 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी कर दि‍या गया है। इस कदम से लोकल मैन्‍युफैक्‍चरिंग को बढ़ावा मि‍लेगा। 

 

डि‍पार्टमेंट ऑफ रेवेन्‍यू की ओर से जारी नोटि‍फि‍केशन के मुताबि‍क, मॉनि‍टर और प्रोजेक्‍टर्स के इंपोर्ट पर लगने वाली कस्‍टम ड्यूटी को भी दोगुना कर 20 फीसदी कर दि‍या गया है। इतना ही नहीं, इलेक्‍ट्रि‍क फि‍लामेंट और डि‍सचार्ज लैम्‍प की कस्‍टम ड्यूटी में भी बदलाव कि‍ए गए हैं।

आयटम नई ड्यूटी (फीसदी में)
मोबाइल 15
टीवी 20
माइक्रोवेव 15
कैमरा, कैमकॉर्डर 15
सीसीटीवी 15
एलईडी लैंप 20
स्मार्ट मीटर 15

बढ़ सकती हैं कीमत

 

इस कदम से वि‍देशों से आने वाले मोबाइल फोन, माइक्रोवेव्‍स और टेलीवि‍जन की कीमतों में इजाफा हो सकता है। वहीं, लोकल मैन्‍युफैक्‍चरिंग को बढ़ावा मि‍लने के साथ-साथ रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट