Advertisement
Home » Industry » ManufacturingAntwerp's Diamond District is Biggest in the World

500 मीटर लंबी इस गली से सालाना होता है 1.14 लाख करोड़ रुपए का कारोबार

इस गली में सिर्फ गुजराती और हिब्रू भाषा सुनने काे मिलती है

1 of

नई दिल्ली.

क्या आप जानते हैं कि दुनिया में बिकने वाले हर दस में से आठ हीरे कहां से आते हैं? ये बेल्जियम का यह छोटा सा शहर एंटवर्प है जहां दुनिया की डायमंड इंडस्ट्री है। यहां की डायमंड डिस्ट्रक्ट की 500 मीटर लंबी होविनियर्स स्ट्रीट (Hoveneirsstraat) में सालाना 1.14 लाख करोड़ रुपए का कोराबार होता है। दुनिया के 84 फीसदी रफ डायमंड और 50 फीसदी कट डायमंड की खरीद-बिक्री यहीं होती है।

 

दुनिया की सबसे बड़ी डायमंड डिस्ट्रक्ट

एंटवर्प सदियों से दुनिया का डायमंड सेंटर रहा है। दुनिया का पहला स्टॉक एक्सचेंज यहीं खुला था जिसमें तांबा, सोना, चांदी और हीरा सबकी ट्रेडिंग होती थी। यहां सालाना 1.14 लाख करोड़ रुपए के हीरों का कारोबार होता है। इस डिस्ट्रक्ट का सालाना टर्नओवर 3.86 लाख करोड़ रुपए है।

कभी यहां से 40,000 पॉलिशर्स

1950-60 में यहां तकरीबन 40,000 डायमंड पॉलिशर्स हुआ करते थे। अब सिर्फ 500 रजिस्टर्ड पॉलिशर्स हैं और तकरीबन 250 गैर-रजिस्टर्ड हैं। यहां 1,700 रजिस्टर्ड डायमंड एंटरप्राइजेस हैं। अब तकनीक की मदद से ज्यादातर काम हाेता है। इसके अलावा भारत, रूस, चीन और इजरायल भी डायमंड कारोबार में एंटवर्प को टक्कर देने लगे हैं। हालांकि आज भी बड़े डायमंड एंटवर्प में ही काटे जाते हैं। यहां दुनिया का एकलौता रफ डायमंड बाजार है।

 

गुजरातियों ने लहराया परचम

माना जाता है कि 1930 में गुजरात के नवाब ने पालनपुर में बनासकांठा जिले के एक कस्बे के जैन व्यापारियों को राजाओं के लिए हीरे खरीदने के लिए एंटवर्प भेजा। इसके बाद यह आना-जाना लगा रहा। तब तक इस कारोबार पर यहूदी लोगों की मिल्कियत थी। जब पालनपुर के जैन व्यापारी वहां पहुंचे तो उन्होंने कमजोर क्वालिटी के वहां कच्चे हीरों का कारोबार शुरू किया। पिछले बीस साल में इस कारोबार में इनकी हिस्सेदारी 25 फीसदी से बढ़कर 65 फीसदी हो गई है। यहूदियों की हिस्सेदारी 70 फीसदी से घटकर 25 फीसदी रह गई है। इसके चलते यहां सिर्फ गुजराती और इजरायल की हिब्रू भाषा सुनने को मिलती है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss