Home » Industry » ManufacturingUttarakhand investors summit Why Pm modi want to make gujarat like South korea

प्रधानमंत्री मोदी गुजरात को क्यों बनाना चाहते थे साउथ कोरिया, खुद किया बखान

उत्तराखंड इंवेस्टर्स समिट में राज्यों को दी नसीहत

1 of

देहरादून. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात को साउथ कोरिया बनाना चाहते थे। यह बात किसी किताब में नहीं लिखी है, खुद प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में आयोजित इंवेस्टर्स समिट में बताई। वे देश-विदेश के उद्यमियों व निवेशकों को संबोधित कर रहे थे।

 

क्या कहा मोदी ने

पीएम मोदी ने कहा कि 7 अक्टूबर को आज ही के दिन वे वर्ष 2001 में गुजरात के मुख्यमंत्री बने थे। उन्होंने बताया कि लोग चाहते थे कि कोई ऐसा मुद्दा मिले और उसे पकड़ कर मोदी को फेल कर दिया जाए। मीडिया वालों ने उनसे तब सवाल किया कि उनका आदर्श कौन है, इस पर मोदी कुछ देर चुप रहे और फिर उन्होंने कहा कि साउथ कोरिया मेरा आदर्श है। मोदी ने बताया कि उन्होंने मीडिया वालों से कहा कि वे गुजरात को साउथ कोरिया जैसा बनाना चाहते है। फिर उन्होंने बताना शुरू किया कि गुजरात एवं साउथ कोरिया में काफी समानताएं हैं और समान गुणों के साथ साउथ कोरिया इतना ताकतवर बन सकता है तो गुजरात क्यों नहीं बन सकता। उन्होंने बताया कि गुजरात और साउथ कोरिया दोनों ही जगहों पर समुद्री तट है। दोनों के समुद्र तट लगभग बराबर है। इसके अलावा दोनों के बीच कई समानताएं हैं। मोदी ने कहा कि हमारे देश के राज्य दुनिया के कई देशों से काफी आगे हैं। काफी ताकतवर है।

 

आगे पढ़ें- 

उत्तराखंड के पास स्प्रीचुअल इको जोन

मोदी ने कहा कि उत्तराखंड  के पास विशेष आर्थिक जोन (सेज) से ज्यादा ताकतवर जोन है जहां लाखों के निवेश आ सकते हैं। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के पास स्प्रीचुअल इको जोन है जो कि सेज से ज्यादा निवेश लाने की क्षमता रखा है। उन्होंने उत्तराखंड को भारत सरकार का पूरा साथ देने का वादा करते हुए कहा कि उत्तराखंड तेजी से बढ़ता हुआ राज्य है।

 

आगे पढ़ें- 

देश परिवर्तन के दौर से गुजर रहा

निवेशकों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि देश परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है। हम नए भारत की ओर बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत विश्व के विकास का इंजन बनने वाला है। उन्होंने कहा कि स्पीड और स्केल दोनों पर अभूतपूर्व विकास हो रहा है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट