Home » Industry » ManufacturingUntimely snowfall damages apple crop in Kashmir

कश्मीर में बर्फबारी के चलते करोड़ों रुपए की सेब की फसल खराब

कश्मीर में सेब से लदे पेड़ जड़ से उखड़ गए और उनके तने टूट गए।

Untimely snowfall damages apple crop in Kashmir

श्रीनगर। कश्मीर में बर्फबारी शुरू हो गई है जिसके कारण करोड़ों रुपए की सेब की फसल पर बुरा असर पड़ा है। कश्मीर में बीते शनिवार भारी बर्फबारी हुई जिसके कारण यहां सेब से लदे पेड़ जड़ से उखड़ गए और उनके तने टूट गए। बागवानी विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि  पुलवामा, शोपियां, बांदीपोरा और बारामूला जिले में सेब के बगीचे काफी अधिक क्षतिग्रस्त हुए हैं। उन्होंने कहा कि कुछ पेड़ों में फल अब भी लगे हैं। नुकसान का पता केवल विस्तृत सर्वेक्षण के बाद पता चलेगा, लेकिन अनुमान है कि बर्फबारी के कारण करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है।

बगीचे मालिकों ने की मुआवजे की मांग

बगीचे के मालिकों  ने सरकार से मुआवजे की मांग की है। बांदीपोरा के उपायुक्त शाहिद चौधरी ने कहा कि राजस्व विभाग के दल तत्काल मुआवजे और सहायता के लिए रविवार से बागानों और निजी संपत्तियों को पहुंचे नुकसान का अध्ययन कर रहे हैं। नुकसान को देखते हुए नेशनल कांफ्रेंस के नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा अन्य जिलों में भी बांदीपोरा की ही तरह अध्ययन होना चाहिए। पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने भी राज्य प्रशासन से बागवानी उद्योग को पहुंचे नुकसान का आकलन करने की मांग की है।

 

पिछले 20 सालों में पहली बार हुई इस तरह की बर्फबारी

महबूबा मुफ्ती ने केंद्र सरकार ने अपील की है कि फल उत्पादकों के लिए किसी खास पैकेज पर विचार किया जाए। वहीं, भद्रवाह से मिली एक रिपोर्ट के अनुसार,  भारी बर्फबारी के चलते डोडा जिले और चिनाब घाटी के साथ लगे जिलों में कृषक और फल उत्पादक बड़े आर्थिक घाटे होने की आशंका से परेशान हैं।  मौसम वैज्ञानिक रमेश शर्मा ने कहा कि पिछले 20 सालों में पहली बार नवंबर के पहले हफ्ते में इस प्रकार की भारी बर्फबारी हुई है।  स्थानीय लोगों ने दावा किया है कि चार दशक से अधिक समय के बाद क्षेत्र में इस तरह की भारी बर्फबारी हुई है।  अधिकारियों ने बताया कि जिले के बसावट वाले क्षेत्रों में 3 इंच से लेकर तीन फुट से अधिक बर्फबारी हुई है। इसके चलते कई मार्गों को बंद किया गया जबकि कई क्षेत्रों से संपर्क टूट गया है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट