विज्ञापन
Home » Industry » ManufacturingPvt manufacturing firms posted 24.9 pc growth in net profit in Q3: RBI

मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों का प्रॉफिट 25% बढ़ा, टैक्स घटने का मिला फायदाः RBI

Manufacturing Sector की प्राइवेट कंपनियों ने अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के दौरान अपने प्रॉफिट में ग्रोथ दर्ज की।

Pvt manufacturing firms posted 24.9 pc growth in net profit in Q3: RBI

मुंबई. मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर (manufacturing sector) की प्राइवेट कंपनियों ने अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के दौरान अपने प्रॉफिट में 24.9 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की है। रिजर्व बैंक ने यह जानकारी देते हुए बुधवार को कहा कि कंपनियों को टैक्स में कमी का फायदा मिला।

 

आरबीआई ने जारी किया डाटा

आरबीआई (RBI) ने निजी कंपनियों के प्रदर्शन से जुड़ा डाटा जारी करते हुए कहा, ‘वित्त वर्ष 2018-19 की तीसरी तिमाही में टैक्स में कमी से मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को खासा फायदा मिला और कंपनियों के प्रॉफिट में अच्छी ग्रोथ दर्ज की गई।’

 

कंपनियों को 77500 करोड़ का प्रॉफिट

चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के दौरान कंपनियों ने 77,500 करोड़ रुपए का प्रॉफिट अर्जित किया, जबकि एक साल पहले समान अवधि के दौरान यह आंकड़ा 57,800 करोड़ रुपए रहा था। वहीं पिछली तिमाही यानी जुलाई-सितंबर, 2018-19 में प्रॉफिट 71,900 करोड़ रुपए रहा था। हालांकि बिक्री के मोर्चे पर सालाना आधार पर मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में डिमांड कंडीशंस कमजोर हुईं। 

 

किन सेक्टर्स में रही सुस्ती

केंद्रीय बैंक ने कहा, ‘यह सुस्ती मुख्य रूप से टेक्सटाइल, आयरन और स्टील, मोटर व्हीकल्स और अन्य ट्रांसपोर्ट इक्विपमेंट इंडस्ट्रीज में देखने को मिली। वहीं फूड प्रोडक्ट्स और बेवरेजेस, फार्मास्युटिकल्स जैसे कंज्यूमर डिमांड वाले सेक्टर्स में बिक्री में खासी ग्रोथ रही।’ वहीं मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में इंटरेस्ट एक्सपेंस में एक साल पहले की तुलना में गिरावट दर्ज की गई।

 

आईटी सेक्टर में स्थिर रही सेल्स ग्रोथ

इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) सेक्टर के संबंध में आरबीआई ने कहा कि पिछली तिमाही की तुलना में सेल्स ग्रोथ काफी हद तक स्थिर रही, वहीं ट्रांसपोर्ट और स्टोरेज सर्विसेस इंडस्ट्रीज में सुधार के दम पर सर्विसेस (नॉन आईटी) सेक्टर में सेल्स ग्रोथ बरकरार रही। टेलिकम्युनिकेशन सेक्टर में सेल्स में सुस्ती जारी रही। 
आरबीआई के मुताबिक, मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में ऑपरेटिंग प्रॉफिट और नेट प्रॉफिट मार्जिन के मामले में प्राइसिंग पावर फ्लैट बनी रही। आईटी सेक्टर के नेट प्रॉफिट मार्जिन में मामूली गिरावट देखने को मिली।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन