बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Manufacturingब्रिटेन और यूरोप में प्रोडेक्‍शन यूनिट लगा सकती है पतंजलि, बाबा रामदेव ने दी जानकारी

ब्रिटेन और यूरोप में प्रोडेक्‍शन यूनिट लगा सकती है पतंजलि, बाबा रामदेव ने दी जानकारी

ब्रिटेन और यूरोप में पतंजलि प्रोडेक्‍शन यूनिट शुरू करने की तैयारी में है।

Baba Ramdev on UK tour to promote yoga

 

लंदन. ब्रिटेन और यूरोप में पतंजलि प्रोडेक्‍शन यूनिट शुरू करने की तैयारी में है। बाबा रामदेव ने यहां बताया कि पहले से ही यहां के बाजारों में उनकी कंपनी के लगभग 140 उत्‍पाद बेचे जा रहे हैं। बाबा रामदेव ने बताया कि उनको यहां पर उत्‍पादन इकाई लगाने के लिए कई प्रापोजल मिले हैं। बाबा यहां पर योग के प्रचार प्रचार के लिए कई दिनों के टूर पर हैं और उनका अंतिम कार्यक्रम मंगलवार को होगा।

 

 

तेजी से बढ़ रही पतंजलि उत्‍पादों की मांग

उन्‍होंने बताया कि इस क्षेत्र में पतंजलि के उत्‍पादों की मांग तेजी से बढ़ रही है। इसी कारण हम जल्‍द ही यहां पर उत्‍पादन इकाई को लेकर कोई फैसला लेंगे। यह फैसला स्‍थानीय नियमों और कानूनों के अनुसार लिया जाएगा। इन देशों में नियम कानून भारत से अलग हैं।

 

 

मैडम तुसाद म्‍युजियम में लगेगा मोम का पुतला

लंदन स्थित मैडम तुसाद म्‍युजियम में उनका मोम का पुतला जल्‍द लगाया जाएगा। उनके लंदन टूर के दौरान नेशनल इंडियन स्‍टूडेंट एंड एल्‍यूमिनी यूनियम यूके (NISAU-UK) की तरफ से उनका सम्‍मान भी किया जाएगा। इससे पहले यह प्रतिष्ठित संस्‍था श्री श्री रवि शंकर, शबाना आजमी, जावेद अख्‍तर और पूर्व चुनाव आयुक्‍त डा एस वाई कुरैशी को यह सम्‍मान दे चुकी है।

 

 

ब्रिटेन के कई शहरों में हुए योग के कार्यक्रम

21 जून को विश्व योग दिवस के चलते बाबा रामदेव ब्रिटेन के दौरे पर पहुंचे हैं। उन्‍होंने लंदन सहित कॉवेन्ट्री और ग्लास्गो में भी योग के शिविर लगाए, जिनमें बहुत से लोगों ने हिस्‍सा लिया। बाबा ने इस दौरान कहा कि योग और आयुर्वेद भारत की दुनिया को सबसे बड़ी भेंट है। उनके अनुसार अच्‍छा स्‍वस्‍थ सभी का मूलभूत राइट है और यह फ्री में प्राप्‍त होने चाहिए। उन्‍होंने कहा कि योग करना काफी आसान है और इसके माध्‍यम से स्‍वस्‍थ रहा जा सकता है।

 

 

UN ने 2014 में योग को किया था स्‍वीकार

दिसंबर 2014 में यूनाइटेड नेशन ने इंटरनेशनल डे ऑफ योग का प्रस्‍ताव पास किया था। तभी से यह हर साल 21 जून को मनाया जा रहा है। इस दिन दुनियाभर में योग को लेकर कार्यक्रम होते हैं।


 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट