Home » Industry » ManufacturingFacebook launch camera device

अब टीवी से कर सकेंगे वीडियो कॉलिंग, फेसबुक बना रहा कैमरा डिवाइस

अगले साल होगी डिवाइस की लॉन्चिंग

Facebook launch camera device

नई दिल्ली. सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक अब टीवी के जरिए आपके घरों में दाखिल होगा। दरअसल फेसुबक ऐसा टीवी सेटअप बॉक्स बना रहा है, जिसमें कैमरा इनबिल्ट होगा। इससे टीवी से वीडियो कॉलिंग की जा सकेगी। साथ ही आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) की मदद से वीडियो कॉलिंग के लिए लोगों को जोड़ा जा सकेगा। अमेरिकी मीडिया में दावा किया जा रहा है कि फेसबुक इसे कोडनेम Ripley के तहत बना रहा है। 

 

एप्पल और अमेजन को मिलेगी टक्कर
फेसबुक की वीडियो चैट डिवाइस से टीवी सेगमेंट में एप्पल और अमेजन को टक्कर मिलेगी, जो पहले इस दिशा में काम कर रही हैं। इस साल अक्टूबर ने फेसबुक ने स्मार्ट स्पीकर पोर्टल लॉन्च किए हैं। इसमें भी AI तकनीक का प्रयोग किया गया है। इन स्पीकर मार्केट में काफी पहले आ जाने थे। लेकिन डेटा चोरी के विवाद में फंसने की वजह से इनकी लॉन्चिंग टलती रही। ऐसा दावा किया जा रहा है कि फेसबुक के स्पीकर में कॉलिंग के दौरान बैकग्राउंड के शोर को दूर करने की सुविधा दी गई है।

 

कीमत होगी 15 हजार रुपए

स्पीकर की स्क्रीन 10 इंच की होगी, जिसें अमेजन एलेक्सा सपोर्ट करेगा और वीडियो चैटिंग के लिए फेसबुक पहले से इसमें लोड होगा। इस स्पीकर की बिक्री नवंबर में होगी। इनकी कीमत करीब 15 हजार रुपए होगी। फेसबुक पोर्टल, रिप्ले के जरिए कंज्यूमर हार्डवेयर बिजनेस में उतरना चाहती है। हालांकि फेसबुक की ओर से इस मामले में कोई कमेंट नहीं किया गया है। फेसबुक अपने वर्चुअल रिएल्टी ब्रांड Oculus से अलग होगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss