Home » Industry » Manufacturingmost expensive perfumes in the world

7 करोड़ में पर्फ्यूम की एक शीशी, 23 किलो सोना खरीद सकते हैं इतने में

2018 में Fragrance and deodorant मार्केट के 72.7 अरब डॉलर के होने का अनुमान है

1 of

नई दिल्ली। एक अच्छा इंप्रेशन जमाने में डियोडरेंट और पर्फ्यूम का बहुत बड़ा हाथ होता है। यही वजह है कि फ्रैग्रेंस और डियोडरेंट मार्केट तेजी से बढ़ रहा है। 2018 में इस बाजार के 72.7 अरब डॉलर के होने का अनुमान है। आप भी अपनी पसंदीदा महक के लिए पर्फ्यूम खरीदते ही होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे महंगा पर्फ्यूम कौन सा है। दुनिया का सबसे महंगा पर्फ्यूम है DKNY Golden Delicious Million Dollar Fragrance Bottle. इस पर्फ्यूम की छोटी सी शीशी भी 10 लाख डाॅलर यानी लगभग 7 करोड़ रुपए की आती है। इतने में अपने यहां 25 किलो सोना खरीदा जा सकता है।

 

क्या है इसकी खासियत

इस पर्फ्यूम काे नामी डिजायनर DKNY ने मशहूर ज्वेलरी डिजायनर Martin Katz के साथ मिलकर तैयार किया है। इसकी बाेतल के ढक्कन में 2.43 कैरट का यलो कैनरी डायमंड लगा है। शीशी पर 4.03 कैरट का rose-cut डायमंड, 3.07 कैरट का oval-cut रूबी, ब्राजील से लाया गया 1.06 कैरट का Paraiba tourmaline, 4 rose-cut डायमंड, ऑस्ट्रेलिया से लाए गए 15 गुलाबी डायमंड, श्रीलंका से लाया गया 7.18 कैरट का oval Cabochon मूंगा और 2,700 व्हाइट डायमंड समेत 183 पीले पुखराज पत्थरों से सजावट कर न्यूयॉर्क की स्काईलाइन बनाई गई है। इस शीशी को तैयार करने में 1500 घंटे लगे। इसे बेचकर जो रकम मिली उसे Action Against Hunger’ चैरिटी संस्था को दे दिया गया।

 

न्य महंगे पर्फ्यूम

 

Clive Christain No. 1 Imperial Majesty Perfume

यह दुनिया का दूसरा सबसे महंगा पर्फ्यूम है। महिलाओं के इस पर्फ्यूम की कीमत 12,721 डॉलर यानी 9.34 लाख रुपए प्रति औंस है। एक औंस 28 ग्राम के बराबर होता है। इसकी शीशी 18 कैरट सोने से बनी है और इसमें पांच कैरट का ब्रिलियंट कट डायमंड जड़ा है।

 

Baccarat Les Larmes Sacrees de Thebes

दुनिया का तीसरा सबसे महंगा पर्फ्यूम प्रति औंस पांच लाख रुपए का आता है। इसकी शीशी Baccarat कंपनी के एक्सपर्ट्स द्वारा तैयार की गई है और इसके ढक्कन पर दुर्लभ पत्थरों में से एक amethyst crystal लगा है।

 

आगे पढ़ें अन्य महंगे पर्फ्यूम के बारे में

 

 

Chanel Grand Extrait

पर्फ्यूम इंडस्ट्री के सबसे प्रसिद्ध ब्रांड शनेल का यह पर्फ्यूम दुनिया में चाैथा सबसे महंगा पर्फ्यूम है। इसकी कीमत 3.08 लाख रुपए है। शनेल ने इसे 1921 में बनाया था। महिलाओं के इस इत्र को ताजे फूलों के पराग से बनाया गया था। इसे खूबसूरती से तराशी हुई शीशी में पैक किया गया है। आज भी इत्र के शौकीन लोग इसे अपने कलेक्शन में जोड़ने को बेताब रहते हैं।

 

Clive Christian No. 1

2001 और 2006 में यह इत्र दुनिया का सबसे महंगा इत्र था। फिलहाल यह 1.57 लाख रुपए प्रति औंस कीमत में मिलता है और दुनिया का पांचवां सबसे महंगा इत्र है। इस इत्र को क्रिस्टल की शीशी में पैक किया गया है जिसका ढक्कन 24 कैरट गोल्ड प्लेटिड स्टर्लिंग सिल्वर और सॉलिटेयर डायमंड से बना है। 

 

Hermès 24 Faubourg

यह दुनिया का छठा सबसे महंगा इत्र है। इसकी कीमत 1.10 लाख रुपए प्रति औंस है। इस इत्र की अब तक सिर्फ 1000 एक्सक्लूसिव शीशियां ही बनाई गई हैं।

 

Caron Poivre

सातवें सबसे महंगे इत्र की कीमत 75 हजार रुपए प्रति अौंस है। इस इत्र को 1954 में बनाया गया था।

 

आगे पढ़ें अन्य महंगे पर्फ्यूम के बारे में

 

 

Joy by Jean Patou

दुनिया के आठवें सबसे महंगे इत्र की कीमत 62,453 रुपए प्रति औंस है। हर साल सिर्फ 50 लिमिटेड एडीशन शीशियां ही बनाई जाती हैं। एक शीशी इत्र बनाने में 28 दर्जन गुलाब और 10,600 जैसमीन के फूल लगते हैं।

 

JAR Bolt of Lightning

महिलाओं के लिए यह फ्लोरल सेंट 2001 में लांच हुआ था। इसकी कीमत 56 हजार प्रति औंस है।

 

Annick Goutal Eau d’Hadrien

इसे 1981 में लांच किया गया था। इसकी कीमत लगभग 32 हजार रुपए प्रति औंस है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट