बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Manufacturing24 कैरेट सोने में नहीं बनते गहने और हीरा जड़ने पर घट जाती है गोल्ड की शुद्धता

24 कैरेट सोने में नहीं बनते गहने और हीरा जड़ने पर घट जाती है गोल्ड की शुद्धता

कैरेट दरअसल वो यूनि‍ट होती है, जि‍ससे सोने की शुद्धता मापी जाती है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। सोने को लेकर भारतीयों का क्रेज कभी कम नहीं होता। सोने की कीमत कैरेट से आंकी जाती है। इसकी केवल तीन कैटेगरी होती हैं - 24 कैरेट, 22 और 18 कैरेट। कैरेट  वो यूनि‍ट होती है, जि‍ससे सोने की शुद्धता मापी जाती है। जि‍तना ज्यादा कैरेट होगा उतना ही शुद्ध सोना होगा, लेकि‍न आप  24 कैरेट सोने के आभूषण नहीं बनवा सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उसकी डेंसिटी काफी कम होती है। ऐसे में अाभूषण बनाने के लिए उसमें किसी अन्य धातु की मिलावट करनी पड़ती है। Moneybhaskar आपको बता रहा है कि 24 कैरेट, 22 और 18कैरेट में क्‍या फर्क होता है और कि‍सी आभूषण के लि‍हाज से कौन सा सोना ज्‍यादा सही रहता है। 


24 कैरेट गोल्‍ड 


24 कैरेट गोल्‍ड का मतलब होता है प्‍योर गोल्ड यानी खरा सोना। इसमें 99.9 फीसदी सोना होता है और इसका रंग चमकदार पीला होता है। 24 कैरेट से बेहतर सोना नहीं होता है। अगर कोई डीलर आपसे कहे कि वह आपको 25 कैरेट या 26 कैरेट का सोना दे रहा है तो वह झूठ बोल रहा है।  हालांकि यह ज्‍वैलरी बनाने के लि‍ए लि‍हाज से मुफीद नहीं होता क्‍योंकि इसकी डेंसि‍टी कम होती है। यह सि‍क्‍के और ईंट या बार बनाने के लि‍हाज से ही ठीक होता है। 24 कैरेट के सोने का इस्‍तेमाल इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और कुछ मेडि‍कल उपकरण में यूज होता है।  आगे पढ़ें 


 

22 कैरेट गोल्‍ड 


22 कैरेट गोल्‍ड का मतलब होता है कि इसके 22 हि‍स्‍से सोने के हैं और बाकी के दो हि‍स्‍से अन्‍य मेटल के हैं। ज्‍वैलरी बनाने में 22 कैरेट गोल्‍ड का यूज होता है। इसमें 91.67 फीसदी गोल्‍ड होता है बाकी 8.33 फीसदी में चांदी, जिंक, नि‍कल और मि‍श्र धातु होती हैं।  
इन धातुओं की वजह से सोना सख्‍त हो जाता है, जिसकी बदौलत गहने टि‍काऊ बन पाते हैं। यहां आपको यह जानकार होनी चाहि‍ए कि गहने बनाने के लिहाज से तो 22 कैरेट का सोना सही होता है मगर चांदी या भारी पत्‍थर जड़े आभूषण के लि‍ए 22 कैरेट का सोना सही नहीं होता।  आगे पढ़ें 

 

18 कैरेट गोल्‍ड 
18 कैरेट गोल्‍ड में 75 फीसदी सोना और 25 फीसदी अन्‍य धातु होती हैं जैसे चांदी, तांबा वगैरह। आमतौर पर पत्‍थरों से जड़े जेवर व अन्‍य डायमंड ज्‍वैलरी 18 कैरेट गोल्‍ड में बनी होती है। इसकी पहचान के लि‍ए 750 या 0.75 या इसी तरह की स्‍टांप का इस्‍तेमाल कि‍या जाता है। 
इसकी पहचान 18K से होती है। आपको इन पर 18K, 18Kt, 18k या इसी तरह का कुछ लि‍खा मि‍लेगा। 18 कैरेट के गोल्‍ड पर 750 या 0.75 या इसी तरह की स्‍टांप होती है। इसका मतलब होता है कि इसमें 75 फीसदी ही सोना है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट