विज्ञापन
Home » Industry » ManufacturingPrime Minister Narendra Modi lays foundation of defence corridor in Jhansi district of Uttar Pradesh

20,000 करोड़ के निवेश से इन शहरों में बनेगा नया डिफेन्स कॉरिडोर, ढाई लाख लोगों को मिलेंगी नौकरियां

देश-विदेश की रक्षा उपकरण निर्माता कंपनियां देंगी रोजगार

1 of

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार प्रदेश के लोगों के लिए नौकरियों की सौगात लेकर आ रही है। प्रदेश सरकार ने अलीगढ़ से लखनऊ के बीच नया डिफेन्स कॉरिडोर बनाने को मंजूरी दे दी है। यह डिफेन्स कॉरिडोर अलीगढ़ से शुरू होकर आगरा, झांसी, चित्रकूट, कानपुर होते हुए लखनऊ पहुंचेगा। इस नए डिफेन्स कॉरिडोर का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र आज झांसी में करेंगे। 

 

2.5 लाख नए रोजगार सृजित होंगे
प्रदेश में कारोबारी गतिविधियां बढ़ाने के उद्देश्य से योगी सरकार ने इस नए डिफेन्स कॉरिडोर को मंजूरी दी है। सरकार का अनुमान है कि इस डिफेन्स कॉरिडोर में देशी-विदेशी कंपनियां करीब 20 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेंगी। इस डिफेन्स कॉरिडोर के निर्माण से 2.5 लाख से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रुप से रोजगार मिलेगा। इस डिफेन्स कॉरिडोर का सबसे ज्यादा फायदा अलीगढ़, आगरा, झांसी, चित्रकूट, कानपुर और लखनऊ के लोगों को होगा। साथ ही इनके आसपास के जिलों के लोग भी लाभान्वित होंगे। 

इन योजनाओं का होगा शिलान्यास


- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुंदेलखंड के सभी जनपदों जालौन, झांसी, ललितपुर, महोबा, हमीरपुर, बांदा और चित्रकूट की पेयजल समस्या को दूर करने के लिए ग्रामीण पाइप पेयजल योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इन पाइप लाइन परियोजनाओं पर 9021 करोड़ रुपए का खर्च आएगा।
- पीएम मोदी झांसी-खैरार-मानिकपुर, खैरार-भीमसैन रेल लाइन के दोहरीकरण का शिलान्यास भी करेंगे। इस कार्य पर 4329 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। 
- झांसी के सवारी डिब्बा आवधिक मरम्मत एवं पुनर्सज्जा कारखाना का शिलान्यास भी आज होगा। इस पर 459 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। 

इन योजनाओं का होगा लोकार्पण


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 441.24 करोड़ की लागत से तैयार झांसी-खैरार-भीमसैन रेल सेक्शन में विद्युतीरण का लोकार्पण भी करेंगे। इसके अलावा झांसी में पहाड़ी बांध आधुनिकीकरण परियोजना भी देश को समर्पित की जाएगी। इस परियोजना पर 354.20 करोड़ रुपए का खर्च आया है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन