विज्ञापन
Home » Industry » ManufacturingPanic button in compulsory from 1st april 2019 in Passengers vehicles

31 मार्च तक अपनी गाड़ी में लगवा लें यह बटन वरना सीज हो जाएगा वाहन, सरकार ने जारी किए आदेश

1 अप्रैल 2019 से लागू होना है नया नियम

1 of

नई दिल्ली। सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था में महिलाओं की सुरक्षा के लिए तत्पर सरकार ने सभी वाहनों में पैनिक बटन को अनिवार्य कर दिया है। इसके लिए दिल्ली सरकार ने नए आदेश जारी किए हैं। इन आदेशों के तहत सभी 1 अप्रैल 2019 से पैनिक बटन न होने पर ऐसे वाहनों को फिटनेस फिटनेस प्रमाण पत्र नहीं दिया जाएगा। 

 

31 मार्च तक लगवा लें पैनिक बटन

सरकार के आदेशों के अनुसार, नए वाहनों के लिए यह नियम 1 जनवरी 2019 और पुराने वाहनों के लिए 1 अप्रैल 2019 से लागू होगा। सरकार ने पुराने सवारी वाहन मालिकों को 31 मार्च 2019 तक पैनिक बटन लगवाने के आदेश दिए हैं। एक अनुमान के मुताबिक, दिल्ली में इस समय करीब 1 लाख 10 हजार से अधिक सवारी वाहन हैं। इसमें टैक्सी, स्कूल बस, ग्रामीण सेवा और अन्य बसें शामिल हैं।  यदि कोई वाहन बिना फिटनेस प्रमाण पत्र पकड़ा जाता है तो वह सीज हो सकता है। 

केंद्र सरकार ने पिछले सालू लागू किया था नियम


केंद्र सरकार ने सवारी वाहनों में पैनिक बटन लगाने के लिए पिछले साल आदेश दिए थे। हालांकि, व्यवस्था पूरी नहीं होने के कारण इसे एक साल के लिए टाल दिया गया था। कुछ माह पहले केंद्र सरकार ने फिर इसको लेकर दोबारा आदेश जारी कर एक जनवरी के इस व्यवस्था को लागू करने की बात कही थी।

यहां लगवा सकते हैं पैनिक बटन


दिल्ली सरकार ने पैनिक बटन के संचालन की जिम्मेदारी दिल्ली एकीकृत बहुउद्देशीय परिवहन प्रणाली (डिम्ट्स) को सौंपी है। डिम्ट्स ने वाहनों में पैनिक बटन लगवाने के लिए तीन कंपनियां तय की हैं। परिवहन विभाग ने छह अन्य कंपनियों को भी पैनिक बटन लगवाने के लिए निर्धारित किया है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन