विज्ञापन
Home » Industry » ManufacturingNow iPhone 7 To Be Manufactured In India

अब iPhone 7 होगा Made in India, बेंगलुरु में शुरू हुई मैन्युफैक्चरिंग

जानिए इससे कीमत में पड़ेगा कितना फर्क

Now iPhone 7 To Be Manufactured In India

Now iPhone 7 To Be Manufactured In India: Apple कंपनी ने भारत में iPhone 7 मॉडल की मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर दी है। इस फोन की असेंबलिंग बेंगलुरु के सप्लायर Wistron की फैसेलिटी में शुरू किया है। इस फैसेलिटी में iPhone SE और iPhone 6s का निर्माण पहले से ही हो रहा है।

नई दिल्ली.

Apple कंपनी ने भारत में iPhone 7 मॉडल की मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर दी है। इस फोन की असेंबलिंग बेंगलुरु के सप्लायर Wistron की फैसेलिटी में शुरू किया है। इस फैसेलिटी में iPhone SE और iPhone 6s का निर्माण पहले से ही हो रहा है।

 

मार्च से ही हो रही है मैन्युफैक्चरिंग

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Apple ने अपने एक बयान में कहा है कि उसे लोकल स्तर पर भारत में iPhone 7 बनाने पर गर्व है और वह भारत में लंबे समय तक इस पर काम करना चाहता है। इसके साथ ही ताइवान कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर Wistron बेंगलुरु में iPhone SE और 6s मॉडल तैयार करता है। Wistron को हाल में मैन्युफैक्चरिंग को विस्तार देने के लिए सरकार से हाल में 5,000 करोड़ रुपए के इनवेस्टमेंट प्रपोजल की मंजूरी मिली है। रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा कहा जा रहा है कि भारत में मार्च की शुरुआत से ही iPhone 7 को बनाने की शुरुआत की जा चुकी है।

 

यह भी पढ़ें- दस साल के इंतजार के बाद मोदी सरकार में फाइनल हुई यह बड़ी डील, 16.4 हजार करोड़ में तय हुआ सौदा

 

मेक इन इंडिया में मिलती है इंपोर्ट ड्यूटी में छूट

फिलहाल भारत में बनने वाली इस डिवाइस की कीमत का खुलासा नहीं हुआ है लेकिन उम्मीद यही है कि इसकी कीमत में किसी भी तरह की कटौती नहीं की जा सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी इस मार्जिन का इस्तेमाल सेल्स और मार्केटिंग पर करेगी। कंपनी को भारत में iPhone 7 बनाने की कॉस्ट कम पड़ेगी क्योंकि सरकार ने मेक इन इंडिया के तहत ड्यूटी में छूट दी है। इस तरह बाहर से डिवाइस को इंपोर्ट करने के साथ ही कंपनी अगर इस फ़ोन की बुकिंग करती है, तो उसे काफी फायदा होगा।

 

यह भी पढ़ें- बैंकॉक के मार्केट में कपड़े खरीदते वक्त ऑनलाइन फैशन प्लेटफॉर्म का आइडिया आया, चार साल में खड़ी कर दी 6.67 हजार करोड़ रुपए की कंपनी

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन