विज्ञापन
Home » Industry » ManufacturingNCLT clears ArcelorMittal Rs 42,000 crore bid for Essar Steel

स्टील किंग लक्ष्मी मित्तल के सबसे बड़े सपने को लगे पंख, NCLT ने एस्सार स्टील के अधिग्रहण को मंजूरी दी

आर्सेलर मित्तल ने 42000 करोड़ रुपए में किया है एस्सार स्टील का अधिग्रहण

NCLT clears ArcelorMittal Rs 42,000 crore bid for Essar Steel

नई दिल्ली। राष्ट्रीय कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) की अहमदाबाद पीठ ने कर्ज नहीं चुका पाने के कारण दिवालिया घोषित हो चुकी स्टील कंपनी एस्सार स्टील के अधिग्रहण संबंधी आर्सेलर मित्तल समूह के 42000 करोड़ रुपए के प्रस्ताव और संबंधित योजना को मंजूरी दे दी। जाने माने उद्योगपति लक्ष्मी निवास मित्तल के स्वामित्व वाली कंपनी वर्ष 2017 से एस्सार के अधिग्रहण के प्रयासों में लगी है।

एक करोड़ सालाना उत्पादन क्षमता
कर्ज नहीं चुका पाने के चलते दीवालिया हुई एस्सार का गुजरात में एक करोड टन सालाना उत्पादन क्षमता वाला एक संयंत्र है। गत अक्टूबर माह में आर्सेलर मित्तल के प्रस्ताव को कमेटी ऑफ क्रेडिटर्स ने मंजूरी दे दी थी। लेकिन इसे राष्ट्रीय कंपनी लॉ अपील ट्रिब्यूनल के समक्ष चुनौती दी गई थी जिसने एनसीएलटी के अहमदाबाद बेंच से इस मामले में आठ मार्च यानी आज तक फैसला लेने को कहा था। एस्सार स्टील के प्रोमोटर्स ने अपनी ही कंपनी के अधिग्रहण के लिए आर्सेलर मित्तल से कही अधिक रकम यानी 54389 करोड रुपए का प्रस्ताव दिया था पर एनसीएलटी ने गत 29 मार्च को इसे इन्सालवेंसी और बैंकरप्सी कोड की धारा 12ए के विरूद्ध बताते हुए खारिज कर दिया था। आर्सेलर मित्तल ने फैसले का स्वागत करते हुए एक बयान में कहा है कि वह जल्द से जल्द अपने प्रस्ताव पर अमल करना चाहता है। दूसरी ओर एस्सार के प्रोमोटरों की ओर से फैसले को चुनौती दिए जाने की संभावना है।

दुनिया की सबसे बड़ी स्टील कंपनी के भारत आने का रास्ता साफ
इस सौदे को NCLT की मंजूरी मिलने के साथ ही भारतीय मूल के कारोबार लक्ष्मी मित्तल का भारत में अपना स्टील प्लांट लगाने का सपना पूरा हो जाएगा। लक्ष्मी मित्तल की कंपनी आर्सेलर मित्तल दुनिया की सबसे बड़ी स्टील और माइनिंग कंपनी मानी जाती है। आर्सेलर मित्तल दुनियाभर के 60 देशों में कार्य करती है जिनमें करीब 1,99,000 कर्मचारी कार्यरत हैं। लक्ष्मी मित्तल लंबे समय से भारत में अपना प्लांट लगाना चाह रहे थे, लेकिन वह सफल नहीं हो पा रहे थे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन