Home » Industry » ManufacturingMumbai Pune Hyperloop project

25 मिनट में पुणे से मुंबई, अभी लगते है 3-4 घंटे, महाराष्ट्र सरकार की मेगा प्रोजेक्ट

IIT मुंबई को सौंपी गई प्रोजेक्ट की रिपोर्ट

1 of

नई दिल्ली. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई और पुणे के बीच की 150 किमी की दूरी को तय करने में अभी 3 से 4 घंटे लगते हैं। महाराष्ट्र सरकार इस दूरी में लगने वाले वक्त को कम करने की कोशिश में हैं। इसके लिए राज्य सरकार हाइपरलूप प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। इससे पुणे से मुंबई की दूरी को 17 से 25 मिनटों में तय किया जा सकेगा। राज्य सरकार ने इसे पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट का दर्जा दिया है। इससे प्रोजेक्ट के निर्माण में प्राइवेट प्लेयर हिस्सा ले सकेंगे। 

 

फिजिबिल्टी स्टडी पूरी

पुणे-मुंबई हाइपरलूप प्रोजेक्ट की प्री फिजिबिलिटीऔर फिजिबिलिटी स्टडी को पूरा कर लिया गया है। इसकी रिपोर्ट को अब आईआईटी मुबंई को रिव्यू के लिए भेज दिया गया है। प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए महाराष्ट्र सरकार और Virgin Hyperloop के बीच एक साझा करार हुआ है। इस प्रोजेक्ट का डेमो 15 किमी लंबे रुट पुणे के बालेवाड़ी से गहुंजे पर 2019 में होगा, जो कि मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे के समांतर है। अमेरिकी कंपनी Virgin Hyperloop इस प्रोजेक्ट के शुरुआती चरण में 300 करोड़ रुपए खर्च करेगी। 

 

आगे पढ़ें-क्या होता है हाइपरलूप प्रोजेक्ट 

क्या होता है हाइपरलूप प्रोजेक्ट 

हाइपरलूप 12 फीट डायमीटर का ट्यूब होता है, जो 1123 KM/H की रफ्तार से चलता है। इस रफ्तार से पुणे से मुबंई के बीच की 150 किमीं. की दूरी 13 से 25 मिनट में पूरी की जा सकेगी। इस प्रोजेक्ट पर अमेरिका के लॉस वेगास से 40 मील दूर स्थित रेगिस्तान में इस प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। यह एक मैग्नेटिक लेविटेशन टेक्नॉलॉजी है, जिसमें ट्रेन चुंबक के सहारे से ट्रैक से कुछ दूरी पर चलती है। 

 

आगे पढ़े- किन राज्यों में हाइपरलूप प्रोजेक्ट पर हो रहा है काम 

 

इन राज्यों में भी हो रहा है हाइपरलूप प्रोजेक्ट पर काम 

मुबंई से पुणे के बीच शुरू होने वाला हाइपरलूप प्रोजेक्ट एक मेगा प्रोजेक्ट होगा। ऐसा ही एक प्रोजेक्ट आंध्रप्रदेश में अमरावती से विजयवाड़ा के बीच शुरू होगा, जो कि शायद भारत का पहला हाइपरलूप होगा। इसके अलावा अन्य राज्यों भी इस तरह के ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट