विज्ञापन
Home » Industry » ManufacturingControversy over Mirage 2000 fighter jet

जिस प्लेन को मान लिया गया था बूढ़ा, मोदी सरकार ने उसी से दहला दिया पाकिस्तान

133 करोड़ रु में खरीदा था Mirage 2000, एडवांस बनाने में कर दिए उससे ज्यादा खर्च

1 of

नई दिल्ली. पाकिस्तान पर कहर बरपाने वाले फाइटर जेट विमान Mirage 2000 को एक वक्त बेकार मान लिया गया था। लेकिन मोदी सरकार ने उसी विमान से पाकिस्तान को दहला दिया है।26 फरवरी 2019 की सुबह करीब साढ़े तीन बजे वायुसेना के इस विमान ने 1000 किग्रा बम के साथ उड़ान भरी और पलभर में पाकिस्तानी आतंकी ठिकानों को तबाह करके भारत वापसी की।

 

Mirage के बदले ने विमान की हुई थी मांग 

हालांकि एक वक्त वो भी था, जब इस विमान को बूढ़ा मान लिया गया था और इसे एडवांस्ड बनाने की बजाय उसी कीमत में नए विमान खरीदने का वकालत की जा रही थी। दरअसल मनमोहन सरकार के कार्यकाल में कुल 51 मिराज 2000 फाइटर जेट को अपग्रेड करने का निर्णय लिया गया था। तत्कालीन रक्षा मंत्री एके एंटनी ने संसद में जानकारी दी थी कि प्रत्येक फाइटर जेट को अपग्रेड करने पर 167 करोड़ रुपए खर्च आना था। लेकिन उनका यही निर्णय विवाद की वजह बन गया था।

कीमत से ज्यादा अपग्रेडेशन पर आना था खर्च 

विपक्ष की दलील थी कि विमान की कीमत से ज्यादा उसके अपग्रेडेशन पर खर्च करना सही नहीं है। Mirage 2000 की कीमत 133 करोड़ रुपए है, जबकि इसे सैन्य उपकरण लगाकर एडवांस्ड बनाने पर 167 करोड़ रुपए खर्च आना था। मिराज 2000 फाइटर जेट को एडवांस्ड बनाने को लेकर 15,547 करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट बना था। इसमें से पहले दो फाइटर जेट को फ्रांस को अपग्रेड करना था, जबकि बाकी फाइटर जेट को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स (HAL) की ओर से ट्रांसफर ऑफ टेक्नोलॉजी के जरिए बनाया जाना था।

 

 

20 हजार करोड़ रुपए में हुई थी डील 

हालांकि विवाद के कारण मामला लटकता रहा। ऐसे में अपग्रेडेशन कॉस्ट बढ़कर 344 रुपए प्रति जेट विमान हो गयी। बाद में जुलाई 2011 में 10 हजार करोड़ रुपए का अपग्रेडेशन प्रोग्राम बनाा।इसमें फ्रांस और एचएएल दोनों का वर्क शेयर था। हालांकि बाद में जेट विमान में इंटरसेप्टर और एरियर कॉम्बैट मिसाइल लगाने का करार हुआ, जिस पर 6600 करोड़ रुपए खर्च आया। ऐसे में कुल डील बढ़कर 20 हजार करोड़ रुपए हो गई थी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन