विज्ञापन
Home » Industry » ManufacturingIs there any career in gaming

ऑनलाइन गेमिंग में लगाएं पैसा, ऐसे कमा सकते हैं बड़ा मुनाफा 

देश में PUBG जैसे ऑनलाइऩ गेमिंग की डिमांड तेजी सी बढ़ रही है

1 of

नई दिल्ली. भारत जैसे देश में ऑनलाइन गेमिंग का क्रेज तेजी से बढ़ा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक वित्त वर्ष 2023 तक ऑनलाइन गेमिंग का कारोबार 11,900 करोड़ रुपए होने की उम्मीद जताई गई है। वित्त वर्ष 2014 में जो गेमिंग इंडस्ट्री 2000 करोड़ रुपए की थी, वो वित्त वर्ष 2018 में दोगुना बढ़कर 4,400 करोड़ रुपए की हो गई है। 

 

कम कीमत पर फोन और सस्ते डाटा से बढ़ा ऑनलाइन गेमिंग का क्रेज 

भारत जैसे देश में सस्ते मोबाइल फोन के अलावा सस्ती दर पर मिलने वाले मोबाइल डाटा की वजह से पिछले कुछ सालों में मोबाइल फोन से होने वाली कमाई में तेजी से इजाफा हुआ है। इसमें से ऑनलाइन गेमिंग का बड़ा हिस्सा है। जिन गेम को सबसे ज्यादा खेला जाता है, उनमें Puzzle, action और एडवेंचर टॉप गेम हैं। साथ ही Fantasy Sport भी एक उभरता हुआ गेम है। 

गेम खेलने के सथा ही गेम आर्ट प्रोफेशनल्स की काफी मांग है। जिसकी वजह से भारत में भात में गेमिंग के सेक्ट में नौकरी के बड़े अवसर बनकर उभरे हैं। 

 

गेम डेवल्पर 

गेमिंग इंटरफेस बनाने वाले पेशेवर को गेम डिवैलपर के रुप में जाना जाता है, उसे प्रोग्रामिंग भाषाओं जैसे Jawa या C++ में कुशल होना जरूरी है। कोडिंग, प्रोग्रामिंग और डिजाइनिंग गेम डेवलपर के लिए प्रमुख सेक्टर हैं। कंप्यूटर साइंस बीटेक की डिग्री पेशेवर गेम डिवैलपर बनने के लिए जरूरी हैं। 

 

डिजाइन 

गेम डिजाइनिंग एक अच्छा करियर हो सकता है। इसके लिए ग्राफिक डिजाइनिंग में डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा एनिमेटर और गेम टेस्टर में भी करियर बनाया जा सकता है। 

    कमाई 

    गेम डिजाइन आर्गेनाइजेशन में बतौर डेवलपर, गेम डिजाइन, गेम आर्टिस्ट, गेम एंड नेटवर्क प्रोग्रामर, स्क्रिप्ट राइटर व गेम टेस्टर का काम कर सकते हैं। ट्रेनी के तौर पर आपकी सैलरी 10 हजार रुपए हो सकती है, जो अनुभव के साथ 80 से एक लाख रुपए प्रति माह तक हो सकती है। 

     

    कौन करें अप्लाई

    बीए, बीकॉम, साइंस और किसी स्ट्रीम से ग्रैजुएट स्टूडेंट्स भी इस कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

     

     

    प्रमुख संस्थान 

    • इंडियन स्कूल ऑफ गेमिंग
    • जी इंस्टीट्यूट ऑफ क्रिएटिव आर्ट्स
    • माया अकेडलीम ऑफ एडवॉस्ड सिनेमेटिक्स 
    • पिकासो एनिमेशन कॉलेज 
    prev
    next
    मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
    विज्ञापन
    विज्ञापन
    Don't Miss