विज्ञापन
Home » Industry » ManufacturingIPL increased demand of kashmiri Bats

IPL के दौरान कश्मीरियों को होता है बड़ा मुनाफा, हर साल करोड़ों रुपए के बैट का मिलता है ऑर्डर, ऐसे हाेता है कारोबार

देश से लेकर विदेश तक में सबसे ज्यादा मांग कश्मीरी विलो बैट की होती है

1 of

नई दिल्ली। इंडियन टी-20 लीग (IPL) शुरू हो चुका है। IPL सीजन के शुरू होने का जहां एक ओर क्रिकेट प्रेमियों में उत्साह देखा जाता है वहीं दूसरी ओ कश्मीर में बैट बनाने वाले कारीगरों में। आईपीएल सीजन का कश्मीरी बैट निर्माताओं को बेसब्री से इंतजार रहता है। आईपीएल के शुरू होने से कश्मीरी बैट निर्माताओं के लिए कमाने का मौका मिल जाता है। बैट निर्माताओं को देश की बड़े कारपोरेट कंपनियों से ऑर्डर मिलने लगते हैं। इस वर्ष भी बैट निर्माता यूनिट को बड़े ऑर्डर मिले हैं।

 

हर वर्ष मिलते हैं करोंड़ों रुपए के आॅर्डर

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, IPL सीजन के दौरान बैट निर्माता यूनिट को हर साल करोड़ों रुपके ऑर्डर मिलते हैं। एमआरएफ और एसएस वाले कश्मीर से बैट खरीदने के बाद अपना स्टीकर लगाते हैं। कश्मीर घाटी में लगभग तीन सौ बैट फैक्टरी विभिन्न जिलों में हैं। वहीं जम्मू में 30 से 40 के यूनिट हैं। इनका सालाना कारोबार लगभग 10 करोड़ के करीब होता है। हालांकि आईपीएल सीजन के दौरान कारोबार में बढ़ोतरी होती है और काफी ऑर्डर भी मिलता है। 

 

 

IPL में कारोबार में बढ़ोतरी होती है

 

जेएंडके कश्मीर क्रिकेट बैट मैन्यूफैक्चरिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष और डार स्पोर्ट्स इंडस्ट्रीज के मालिक अब्दुल राशिद डार कहते हैं कि IPL में कारोबार में बढ़ोतरी होती है। हालांकि सरकार का बैट इंडस्ट्रीज के प्रति कोई ध्यान नहीं है। वर्तमान में कश्मीर में बैट इंडस्ट्रीज में लगभग 20 हजार लोग जुडे़ हैं। कई बार लखनपुर में उनके ट्रक को रोका जाता है। इसे लेकर हमने राज्यपाल के सलाहकार से मुलाकात भी की है। उन्होंने बताया कि बैट बनने की प्रक्रिया काफी लंबे समय से चल रही है। पहले लकड़ी को करीब एक साल तक धूप में सुखाना पड़ता है। फिर आगे की प्रक्रिया शुरू होती है। इंडस्ट्री डिमांड के हिसाब से बैट बनाती है। 2014 की बाढ़ से बैट इंडस्ट्री को काफी नुकसान पहुंचा था। 

 

देश से लेकर विदेश में सबसे ज्यादा मांग कश्मीरी विलो बैट की होती है

 

देश से लेकर विदेश में सबसे ज्यादा मांग कश्मीरी विलो बैट की होती है। विलो पेड़ से सबसे अधिक बैट बनाए जाते हैं। बेस्ट क्वालिटी के बैट में सिंगापुरी हैंडल जड़ता है।गर्मी में कश्मीर में सबसे अधिक बैट का कारोबार होता है।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन