बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Manufacturingछोटे शहरों का एयर पॉल्युशन कम करने के लिए क्लीन एयर एशिया बना रहा है प्लान

छोटे शहरों का एयर पॉल्युशन कम करने के लिए क्लीन एयर एशिया बना रहा है प्लान

अभी हाल में ही सर्वे में सामने आया है कि वर्ल्ड में सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में इंडिया के 14 शहर शामिल है।

Action plan to reduce air pollution of TIER 1 cities

नई दिल्ली। अभी हाल में ही सर्वे में सामने आया है कि वर्ल्ड में सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में इंडिया के 14 शहर शामिल है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्ग्नाइजेशन की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक कानपुर लिस्ट में टॉप पर है। इस लिस्ट में कानपुर, दिल्ली, लखनऊ, आगरा, जयपुर और जोधपुर जैसे शहर लिस्ट में शामिल है। एयर पॉल्युशन लेवल कम करने को लेकर देश के करीब 30 शहर एनजीओ क्लीन एयर एशिया के साथ काम कर रहे हैं। क्लीन एयर एशिया इन शहरों के लिए पॉल्युशन लेवल कम करने के लिए एक्शन प्लान बना रहा है।

 

शहर पॉल्युशन लेवल कम करने के लिए बना रहे हैं एक्शन प्लान

 

इस बारे में क्लीन एयर एशिया की इंडिया डायरेक्टर प्रार्थना बोरा ने moneybhaskar.com को बताया कि छोटे शहर अपने शहर का पॉल्युशन लेवल कम करने के लिए उनके एनजीओ क्लीन एयर एशिया के साथ मिलकर काम कर रहे है। उनके साथ इन शहरों की गवर्मेंट बॉडी जैसे नगर निगम, राज्य सरकारें भी मिलकर काम कर रही हैं। इनमें लखनऊ, नागपुर, देहरादून, भुवनेश्वर जैसे देश के करीब 30 शहर शामिल है। इस लिस्ट में ज्यादातर टियर वन और टू शहर शामिल है। क्लीन एयर एशिया इनके लिए पॉल्युशन लेवल कम करने के लिए एक्शन प्लान बना रहा है कि किन तरीकों को आजमाकर यह शहर अपना पॉल्युशन कम कर सकते हैं।

 

 

ये शहर हवा की क्वालिटी को बेहतर करने के लिए

 

इस बारे में क्लीन एयर एशिया की इंडिया डायरेक्टर प्रार्थना बोरा ने moneybhaskar.com को कहा कि एयर क्वालिटी हमेशा से साइटिंस्ट का डोमेन माना जाता है लेकिन क्लीन एयर एशिया ने अपना मकसद हमेशा से ही यह माना है कि इसके बारे में ग्राउंड स्तर पर एयर क्वालिटी सुधारने को लेकर जागरुक हों। मिनिस्ट्री ऑफ एनवायरमेंट फॉरेस्ट और क्लाइमेट चेंज (एमओईएफसीसी) नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम (एनसीएपी) लेकर आई है। सरकार के बनाए इस प्रोग्राम का मकसद एयर पॉल्युशन को कम करना है।

 

खतरनाक स्तर पर है इन शहरों का पॉल्युशन लेवल

 

कानपुर में साल 2010 से 2016 तक में पीएम 2.5 में पॉल्युशन लेवल 173 माइक्रोग्राम पाया गया है जो मनुष्यों के लिए सामान्य 10 माइक्रोग्राम लेवल से बहुत अधिक है। इस लिस्ट में दिल्ली, लखनऊ, आगरा, जयपुर और जोधपुर जैसे शहर शामिल है।

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट