Advertisement
Home » Industry » ManufacturingHero Cycle Signs MOU with Punjab Government for new industrial park

हीरो साइकिल 400 करोड़ के निवेश से पंजाब में बनाएगा इंडस्ट्रियल पार्क, विदेशी कंपनियों ने भी दिखाई रूचि

380 एकड़ में बनाई जाएगी इंटरनेशनल साइकिल वैली

1 of

नई दिल्ली। हीरो साइकिल्स पंजाब में एक इंडस्ट्रियल पार्क विकसित करेगा। 100 एकड़ जमीन में बनने वाले इस इंडस्ट्रियल पार्क के लिए शुक्रवार को हीरो साइकिल्स और पंजाब सरकार के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। इस इंडस्ट्रियल पार्क में उत्पादन की हाईटेक सुविधाएं होंगी। इस इंडस्ट्रियल पार्क के बनने से पंजाब में साइकिल और इसके पुर्जों से संबंधित उद्योग में क्रांति आ जाएगी। जानकारी के अनुसार इस पार्क में करीब 400 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा और करीब 1000 लोगों को रोजगार मिलेगा। 

 

साइकिल उत्पादन में वैश्विक हब बनेगा भारत
पंजाब सरकार के साथ समझौते पर हस्ताझर के बाद संवाददाताओं से बात करते हुए हीरो साइकिल्स के चेयरमैन और एमडी पंकज मुंजाल ने कहा कि इस इंडस्ट्रियल पार्क के बनने के बाद हीरो साइकिल्स को अपनी सालाना झमता को 10 मिलियन तक पहुंचाने में मदद मिलेगी। यह प्रोजेक्ट पंजाब में आयोजित होने जा रहे इंटरनेशनल साइकिल वैली का एक हिस्सा है। मुंजाल ने कहा कि पंजाब सरकार से इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट को पाकर हम बेहद सम्मानित महसूस कर रहे हैं। इस प्रोजेक्ट का लक्ष्य भारत को उत्पादन का वैश्विक हब बनाना है। इसके लिए एक ऐसा वातावरण तैयार किया जाएगा, जो साइकिल और इसके पुर्जों के उत्पादन उद्योग के आधुनिकीकरण और अपग्रेडेशन में सहायता मिलेगी। 

 

मेक इन इंडिया अभियान को मिलेगा बढ़ावा
वैली दुनिया भर के अग्रणी ब्रांड को आकर्षित करेगी और इससे देश में बेहतरीन उत्पादन तकनीक और उत्पाद उपलब्ध कराने में सहायता मिलेगी। यह पहल न सिर्फ भारतीय साइकिल उद्योग के लिए एक बड़ा बदलाव लेकर आएगा बल्कि ‘मेक इन इंडिया’अभियान को आगे बढ़ाने में भी अहम भूमिका निभाएगा। इस प्रोजेक्ट में 400 करोड़ रुपए की राशि निवेश करने का लक्ष्य रखा गया है। यहां एक स्टेट ऑफ द आर्ट हीरो इंडस्ट्रियल पार्क बनेगा जिसकी उत्पादन क्षमता 10 मिलियन प्रति वर्ष होगी।

दुनियाभर की कंपनियों ने जताई इच्छा


हीरो साइकिल की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, पंजाब के धनसू गांव में 380 एकड़ में बनने वाली इंटरनेशनल साइकिल वैली में हीरो साइकिल की ओर से इंडस्ट्रियल पार्क की स्थापना की जाएगी। हीरो के अनुसार, यह प्रोजेक्ट से पंजाब को दुनिया भर में एक बड़ी साइकिल उत्पादक इंडस्ट्री के तौर पर पहचान दिलाने में मददगार होगा। हीरो के अनुसार इस साइकिल वैली प्रोजेक्ट में दुनियाभर के 10 अग्रणी साइकिल ब्रांड ने निवेश की इच्छा जताई है। आपको बता दें कि दुनिया भर में बनने वाली कुल 13 करोड़ साइकिल के उत्पादन में से 1.25 करोड़ का उत्पादन फिलहाल भारत में हो रहा है। इसमें अधिकतर लो-टेक रोडस्टर साइकिल शामिल हैं। 

36 महीने में शुरू हो जाएगा प्रोजेक्ट


बयान के अनुसार, हीरो साइकिल्स इस ईकोसिस्टम का डिजाइन तैयार करने और उसके विकसित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय कंसल्टेंट की मदद ले रहा है। इसके तहत सामान्य संसाधन, जरूरत की चीजें, सडकें, आर एंड डी सेंटर आदि इंडस्ट्रियल पार्क में तैयार किए जाएंगे। यह प्रोजेक्ट 36 महीने के भीतर ही शुरू हो जाएगा। इंडस्ट्रियल पार्क में एंसिलरी वेंडर यूनिट तैयार करने के लिए वैश्विक स्तर पर प्रतिष्ठित उन उत्पादकों को आमंत्रित किया गया है जो अत्याधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement