विज्ञापन
Home » Industry » ManufacturingFormer Coca-Cola Scientist Accused Of Stealing Trade Secrets Worth 120 Million Dollars

Coca-Cola जैसी कंपनी खोलना चाहती थी यह चीनी लेडी, चुराया 850 करोड़ का सीक्रेट

अमेरिका सरकार के शिकंजे में फंसी लेडी, अब चलेगा मुकदमा

1 of

नई दिल्ली. कोका-कोला की एक पूर्व साइंटिस्ट पर कंपनी के ट्रेड सीक्रेट चुराने का आरोप लगा है। Xiaorong You नाम की यह साइंटिस्ट मूल रूप से चीनी हैं, लेकिन कई वर्षों से अमेरिका में रह रही थीं। आरोपों के मुताबिक वे चीन में कोका-कोला जैसी कंपनी खोलना चाहती थीं और इसके लिए उन्होंने पिछले साल कोका-कोला से ट्रेड सीक्रेट चुराए। इन सीक्रेट्स की कीमत करीब 850 करोड़ रुपए (12 करोड़ डॉलर) आंकी जा रही है। अमेरिका के टेनेसी राज्य में एक न्यायालय में You पर मुकदमा दर्ज किया गया है।

 

चुराए यह सीक्रेट

न्याय विभाग के मुताबिक बेवरेज के कंटेनर में इस्तेमाल होने वाली bisphenoal-A-free (BPA) केमिकल कोटिंग की महंगी टेक्नोलॉजी चुराई। इस टेक्नोलॉजी पर कोका-कोला समेत कई कंपनियों का स्वामित्व है। आरोप पत्र के मुताबिक Xiaorong You ने चीन के नागरिक Liu Xiangchen और उसके एक रिश्तेदार के साथ मिलकर इस केमिकल कोटिंग का फॉर्मूला चुराने की साजिश रची।

क्या है BPA केमिकल कोटिंग

यह कोटिंग बिस्फेनॉल-ए केमिकल से मुक्त है। इस केमिकल को हाल के वर्षों में वैज्ञानिकों ने स्वास्थ्य के लिए हानिकारक पाया है। बीपीए के अन्य विकल्प दुर्लभ हैं, लेकिन वे बहुत महंगे हैं। Liu अपनी कंपनी के लिए यह टेक्नोलॉजी चाहता था। इसे मुहैया कराने के एवज में Liu ने You को अपनी कंपनी में नौकरी का ऑफर भी दिया था।

चीन में चल रहा है Thousand Talents Program

चीनी सरकार ने 2008 में Thousand Talents Program शुरू किया था। इसमें उन साइंटिस्ट्स को सम्मनित किया जाता है जो हाउसिंग, हेल्थ केयर जैसे क्षेत्रों में दुनिया भर से ज्ञान एकत्र करके लाते हैं। अमेरिका के मुताबिक इस प्रोग्राम की आड़ में चीन अपने वैज्ञानिकों को दूसरे देशों से सीक्रेट्स चुराने के लिए प्रेरित कर रहा है। पिछले महीने अमेरिका में चीन की टेलीकॉम कंपनी Huawei Technology और उसकी सीएफओ मेंग वानझू पर टेक्नोलॉजी चुराने के मामले में 23 मामले दर्ज कराए गए थे। यह टेक्नोलॉजी अमेरिकी कंपनी टी-मोबाइल की फोन-टेस्टिंग रोबोट से संबंधित है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss