विज्ञापन
Home » Industry » ManufacturingDangerous chinese chemical gambilar is being mixed in gutkha

सावधान: चमड़ा साफ करने वाला चाइनीज केमिकल खा रहे हैं आप, मुंह लाल करने के लिए हो रहा इस्तेमाल, फैला रहा है कैंसर

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की जांच में हुआ बड़ा खुलासा

1 of

नई दिल्ली। यदि आप गुटखा या पान मसाला का सेवन करते हैं तो सावधान हो जाएं। गुटखा में मुंह लाल करने के लिए खतरनाक चाइनीज केमिकल का मिलाए जाने का खुलासा हुआ है। यह केमिकल इतना खतरनाक है कि यह कैंसर, लीवर और गुर्दे को नुकसान के अलावा जानलेवा हो सकता है। हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में की गई जांच में इस खतरनाक केमिकल को गुटखा में मिलाए जान की पुष्टि हुई है। 

 

अगस्त 2018 में लिए थे सैंपल
गुटखा में खतरनाक केमिकल मिलाए जाने की शिकायतों के बाद खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन ने अगस्त 2018 में शहर के प्रमुख स्थानों से गुटखा के सात सेंपल लिए थे। इन सेंपलों को जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया था। हाल ही में प्रयोगशाला से आई रिपोर्ट में गुटखा में खतरनाक चाइनीज केमिकल गेम्बिलर मिलाए जाने की पुष्टि हुई है। यह केमिकल लोगों को गुटखा या पान खाने का आदी भी बना देता है। गुटखा में खतरनाक केमिकल पाए जाने के बाद विभाग ने कंपनी और विक्रेता के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के लिए खाद्य एवं सुरक्षा आयुक्त से अनुमति मांगी है।

चमड़ा साफ करने के लिए होता है इस्तेमाल


जांच रिपोर्ट सामने आने के बाद मुरादाबाद के मुख्य खाद्य निरीक्षक एमके त्रिपाठी ने बताया कि गेम्बिलर नाम का खतरनाक चाइनीज केमिकल चमड़े को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह केमिकल तेजाब की तरह तीखा होता है। गुटखा की पैकिंग कागज में आने के बाद इस केमिकल को मिलाए जाने का चलन बढ़ गया है। यह केमिकल लंबे समय तक कागज की पैकिंग में लाल रंग नहीं छोड़ता है, जबकि कत्था एक से डेढ़ महीने में लाल रंग छोड़ देता है जिससे पैकिंग खराब हो जाती है। 

ये होता है नुकसान


चिकित्सकों का कहना है कि चाइनीज केमिकल गेम्बिलर शरीर के लिए काफी खतरनाक होता है। यह पाचन शक्ति को खराब कर देता है। साथ ही लंबे सेवन से यह लिवर और गुर्दे को भी नुकसान पहुंचाता है। यह खतरनाक केमिकल कैंसर और त्वचा रोग का भी कारण बन सकता है। यह जानलेवा भी साबित हो सकता है।  खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन अधिनियम में किसी भी खाद्य पदार्थ में जानलेवा पदार्थ मिलाने पर 10 साल की जेल और पांच लाख रुपए के जुर्माने का प्रावधान है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन