Home » Industry » ManufacturingApple and Samsung settle their infringement battle

7 साल की लड़ाई के बाद Apple और Samsung में हुई डील, 3700 करोड़ रुपए का है मामला

एप्पल ने सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक कंपनी पर उसके आईफोन के डिजाइन की हू-ब-हू कॉपी बनाकर पेटेंट के उल्लंघन का आरोप लगाया था।

1 of

कैलिफोर्निया। दुनिया के दो सबसे बड़े स्मार्टफोन निर्माता Samsung और Apple ने सात साल पुराने अमेरिकी पेटेंट विवाद को बुधवार को सुलझा लिया। एप्पल ने सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक कंपनी पर उसके आईफोन के डिजाइन की हू-ब-हू कॉपी बनाकर पेटेंट के उल्लंघन का आरोप लगाया था।

 

कैलिफोर्निया के उत्तरी जिले के जिला कोर्ट में दायर इस निपटारे के समझौते की शर्तें उपलब्ध नहीं हो सकी हैं। सैमसंग ने पहले पेटेंट उल्लंघन की क्षतिपूर्ति के लिए एप्पल को 39.90 करोड़ अमेरिकी डॉलर का भुगतान किया था। इसके बाद गत मई में एक अमेरिकी अदालत ने एप्पल के पक्ष में 53.90 करोड़ अमेरिकी डॉलर और भुगतान का आदेश दिया था। 


नहीं पता लगी समझौते की शर्तें 
यदि फैसले को बरकरार रखा गया तो सैमसंग को लगभग 14 करोड़ अमेरिकी डॉलर का एप्पल को अतिरिक्त भुगतान करना होगा। पर सैमसंग को बुधवार के समझौते के तहत एप्पल को कितना और भुगतान करना होगा इसके बारे में अभी कुछ स्पष्ट नहीं हो पाया है।

 

एप्पल के प्रवक्ता ने इस बारे में प्रतिक्रिया देने से इंकार कर दिया। सैमसंग की  से भी कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी है। दोनों प्रौद्योगिकी दिग्गजों के बीच की लड़ाई 2011 की है, जब एप्पल ने सैमसंग पर मुकदमा किया था। इसके बाद दक्षिण कोरियाई दिग्गज सैमसंग ने अमेरिकी कंपनी एप्पल के खिलाफ उसी साल जवाबी मुकदमा दायर किया था। 


2012 में मुकदमा हारी थी सैमसंग


सैमसंग वर्ष 2012 में यह मुकदमा हार गई थी और उसे एप्पल के मोबाइल डिवाइस से संबधित डिजायन पेटेंट के उल्लंघन के हर्जाने के रूप में एक अरब डॉलर का भुगतान करने को कहा गया था।  मसंग के वकीलों ने इस जुर्माने का अदालत में विरोध किया और इसे कम कर 39.90 करोड़ डॉलर तक लाने में सफल रहे थे। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट