Home »Industry »IT-Telecom» Working On Data Protection Framework: Govt To SC

डाटा प्रोटेक्‍शन का फ्रेमवर्क तैयार कर रही है सरकार, अक्‍टूबर तक हो सकता है लागू

डाटा प्रोटेक्‍शन का फ्रेमवर्क तैयार कर रही है सरकार, अक्‍टूबर तक हो सकता है लागू
नई दिल्‍ली।सोशल मीडिया के बढ़ते यूज को देखते हुए सरकार अब डाटा प्रोटेक्‍शन का फ्रेमवर्क तैयार करने में जुट गई है। इस साल दिवाली तक इसे लागू किया जा सकता है। सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को इसके बारे में जानकारी देते हुए बताया कि टेलिकॉम अथॉरिटी ट्राई इस पर काम कर रही है। वाट्सऐप प्राइवेसी पॉलिसी मामले की सुनवाई कर रही पांच जजों की पीठ के सामने सरकार ने यह जानकारी दी।
 
वॉट्सऐप प्राइवेसी मामले की हो रही थी सुनवाई
अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने जस्टिस दीपक मिश्रा के प्रमुख वाली बेंच को व्‍हा प्राइवेसी मामले की सुनवाई को कुछ महीने टालने की अपील की। उन्‍होंने बताया कि सरकार डाटा प्रोटेक्‍शन के लिए रेग्‍युलेटरी मेकैनिज्‍म तैयार कर रही है। उन्‍होंने बताया कि इस साल अक्‍टूबर तक यह प्रारूप तैयार हो जाएगा।
 
तैयार हो रहा है फ्रेमवर्क
रोहतगी ने बताया कि सरकार डाटा प्रोटेक्‍शन फ्रेमवर्क तैयार कर रही है। याचिकाकर्ता की पैरवी कर रहे सीनियर एडवोकेट हरीश साल्‍वे ने दलील दी थी कि डाटा प्रोटेक्‍शन के लिए फिलहाल सरकार की तरफ से कोई भी प्रारूप तैयार नहीं है। सरकार हरीश साल्‍वे ने कहा कि सरकार डाटा प्रोटेक्‍शन को लेकर गंभीर नहीं दिख रही है। ट्राई नेट न्‍यूट्रैलिटी पर फोकस कर रही है। इन्‍हें पहले प्राइवेसी पॉलिसी पर काम करना चाहिए। इसका जवाब देते हुए अटॉर्नी जनरल ने कहा कि ट्राई डाटा प्रोटेक्‍शन प्रारूप को तैयार करने की प्रक्रिया जारी कर चुकी है।

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY