Home »Industry »IT-Telecom» Vodafone Has Agreed To Sell 9 Per Cent Additional Stake To Aditya Birla Group For Rs 130 Per Share

मर्जर के बाद आदित्य बिड़ला ग्रुप को 9 फीसदी अतिरिक्त हिस्सेदारी बेचेगी वोडाफोन

मर्जर के बाद आदित्य बिड़ला ग्रुप को 9 फीसदी अतिरिक्त हिस्सेदारी बेचेगी वोडाफोन
 
नई दिल्‍ली।टेलिकॉम इंडस्ट्री की दिग्‍गज कंपनी वोडाफोन 130 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से आदित्य बिड़ला ग्रुप को 9.5 फीसदी अतिरिक्त हिस्सेदारी बेचने पर राजी हो गई है। दोनों कंपनियों द्वारा अपने टेलिकॉम ऑपरेशंस के मर्जर के बाद इस अतिरिक्त हिस्सेदारी की बिक्री की जाएगी। इस मर्जर से 23 अरब डॉलर की देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी अस्तित्व में आएगी। आदित्य बिड़ला ग्रुप ने बीएसई को वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर के बीच मर्जर की योजना की जानकारी दी है। इसमें कहा गया है कि मर्जर के बाद अस्तित्व में आने वाली इकाई दोनों कंपनियों के ज्‍वाइंट कंट्रोल में होगी और इसकी संचालन शेयरहोल्‍डर्स के करार के जरिए होगा।
 
ऐसी रहेगी हिस्‍सेदारी
- मर्जर के बाद बनने वाली कंपनी में वोडाफोन की 50 फीसदी हिस्सेदारी होगी, जबकि आदित्य बिड़ला ग्रुप के पास 21 प्रतिशत का हिस्सा होगा।  
- मर्जर पूरा होने के बाद वोडाफोन इस अस्तित्व में आने वाली कंपनी के 4.9 प्रतिशत शेयर आदित्य बिड़ला समूह को 3,874 करोड़ रुपए में ट्रांसफर करेगी।
- योजना के मुताबिक आदित्य बिड़ला ग्रुप की हिस्सेदारी बढ़कर 26 फीसदी हो जाएगी जबकि वोडोफोन की हिस्सेदारी घटकर 45.1 फीसदी पर आ जाएगी।
- शेष 28.9 शेयर अन्य शेयरहोल्‍डर्स के पास रहेगी।
 
4 साल में हिस्‍सेदारी बराबर करने का मौका
4 साल में हिस्सेदारी बराबर करने के लिए आदित्य बिड़ला ग्रुप को 130 रुपए प्रति शेयर की दर से वोडाफोन से और शेयर खरीदने का अधिकार होगा। यदि 4 साल में हिस्सेदारी बराबर नहीं हो पाएगी तो वोडाफोन अगले पांच साल में अपनी हिस्सेदारी बेचेगी जिससे यह आदित्य बिड़ला ग्रुप के बराबर हो जाए। 

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY