विज्ञापन
Home » Industry » IT-TelecomTRAI's DND app receiving negative comments and reviews on playstore

असुविधा / TRAI का DND ऐप भी नहीं बचा पा रहा लोगों को अनचाहे कॉल्स से, परेशान यूजर्स कर रहे शिकायत

तकरीबन सभी यूजर्स ने इस ऐप को निगेटिव कमेंट और एक स्टार की रेटिंग दी है।

TRAI's DND app receiving negative comments and reviews on playstore
  • कई यूजर्स ने प्लेस्टोर पर इस ऐप को बेहद खराब रिव्यू दिए हैं।

नई दिल्ली.

टेलीमार्केटिंग कंपनियों के कॉल्स, स्पैम कॉल्स और मैसेजेस से लोगों को छुटकारा दिलाने के लिए TRAI (टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया, ट्राई) ने पिछले साल अगस्त में DND 2.0 (Do Not Disturb) ऐप लॉन्च किया था। ट्राई का कहना था कि इस ऐप के जरिए स्मार्टफोन यूजर्स डू नॉट डिस्टर्ब फीचर के तहत अपना नंबर रजिस्टर कर सकेंगे और स्पैम मैसेजेस और कॉल्स को रिपोर्ट कर सकेंगे। हालांकि यह ऐप ऐसा करने में नाकाम रहा है। यूजर्स अब भी स्पैम कॉल्स से परेशान हैं और कई यूजर्स ने प्लेस्टोर पर इस ऐप को बेहद खराब रिव्यू दिए हैं।

 

यूजर्स ऐप से नाराज

ट्राई लंबे समय से कोशिश कर रहा है कि यूजर्स के फोन में अनचाहे (स्पैम) कॉल्स और मैसेजेस को ब्लॉक किया जा सके। इसी कोशिश के तहत ट्राई ने DND 2.0 लॉन्च किया था। ट्राई का दावा था कि इस ऐप से यूजर्स की परेशानी का समाधान हो सकेगा। लेकिन यूजर्स इस ऐप से बेहद नाखुश हैं। उनका कहना है कि यह ऐप उनके किसी काम का नहीं है और इसमें अनचाहे कॉल्स-मैसेजेस को ब्लॉक करने की प्रोसेस इतनी लंबी है कि यूजर्स की परेशानी और बढ़ा रही है। ऐसे में अनचाहे कॉल्स से मुक्ति दिलाने की सरकार की यह कोशिश भी नाकाम होती दिख रही है।  

 

समय की बर्बादी

शास्त्री तुमुलुरी नाम के यूजर ने 9 मई, 2019 को दिए रिव्यू में लिखा है कि यह ऐप समय की बर्बादी है। उन्होंने लिखा, ‘मैंने इस ऐप के जरिए डीएनडी के लिए रजिस्टर किया। इसके बाद मैंने स्पैम मैसेजेस के बारे में शिकायतें करना शुरू किया। मुझे वोडाफोन से रिस्पॉन्स मिला कि मेरा डीएनडी एक्टिवेशन अब भी प्रोग्रेस में है, जबकि ऐप के मुताबिक यह पहले से ही एक्टिवेट हो चुका है। ऐसे में मैं नंबरों को ब्लॉक कर रहा हूं। यह ऐप मदद नहीं कर रहा है।’

 

पहले ठीक से काम करता था ऐप

अरुण धर नाम के यूजर ने 9 मई, 2019 को दिए रिव्यू में लिखा है कि, पहले यह ऐप बेहद अच्छा होता था, लेकिन अब नहीं है। अब कोई शिकायतों पर ध्यान नहीं देता है। वहीं 29 मई को वसीम त्यागी नाम के यूजर ने रिव्यू में लिखा कि, यह सबसे घटिया ऐप है जो कभी काम नहीं करता है। उन्होंने लिखा, ‘मैं कभी किसी सेंडर को ब्लॉक नहीं कर पाता हूं।’

 

सभी रिव्यू शिकायतों वाले

इस ऐप को मिले सभी रिव्यू निगेटिव हैं। तकरीबन सभी यूजर्स ने इस ऐप को निगेटिव कमेंट और एक स्टार की रेटिंग दी है। कुल 4,428 रेटिंग में से इसे 2.5 स्टार रेटिंग मिली है। इस ऐप को इसलिए डिजायन किया गया था कि लोग आसानी से डीएनडी में रजिस्टर कर पाएं। लेकिन रिव्यू के मुताबिक ऐसा हा नहीं रहा है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन