विज्ञापन
Home » Industry » IT-TelecomThousands of millions of users' password leaked, Facebook acknowledged their mistake

हो जाएं अलर्ट / हजारों नहीं करोड़ों यूजर्स के पासवर्ड हुए लीक, फेसबुक ने मानी अपनी गलती

इंस्टाग्राम यूजर्स के पासवर्ड लीक होने के मामले में आया बड़ा मोड़

1 of

 
नई दिल्ली.
एक महीने पहले इंस्टाग्राम यूजर्स के पासवर्ड लीक होने के मामले में एक बड़ा मोड़ आ गया है। पहले महज कुछ हजार यूजर्स के पासवर्ड लीक होने की बात कही जा रही थी। वहीं अब फेसबुक ने माना कि उस दौरान हजारों नहीं बल्कि करोड़ों इंस्टाग्राम यूजर्स के पासवर्ड लीक हुए थे। मीडिया रिपोर्ट्स में यह बात सामने आई है।
 


यूजर्स को सूचना देगी फेसबुक

गौरतलब है कि पिछले महीने फेसबुक ने हजारों इंस्टाग्राम यूजर्स के पासवर्ड लीक होने की बात कही थी। अब फेसबुक ने एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए कहा, ‘हमने पाया है कि बड़ी संख्या में इंस्टाग्राम यूजर्स के पासवर्ड पढ़े जा सकने वाले फॉर्मेट में स्टोर हो रहे हैं। इससे करोड़ों यूजर्स प्रभावित हुए हैं। हम इन यूजर्स को इस बारे में सूचित करेंगे।’
 

नहीं हुआ कोई गलत इस्तेमाल

पोस्ट में आगे कहा गया है, ‘हमारी जांच से पता चला है कि इन स्टोर किए गए पासवर्ड का कंपनी के अंदर कोई गलत इस्तेमाल नहीं हुआ है।’ फेसबुक ने उन यूजर्स की कोई निश्चित संख्या नहीं बताई है जिनके पासवर्ड स्टोर किए गए हैं। पिछले महीने इसने कहा था कि तकनीकी गड़बड़ी के कारण करोड़ों यूजर्स के पासवर्ड प्लेन टेक्स्ट फॉर्मेट में कई साल तक स्टोर होते रहे। करीब 2 हजार इंजीनियर और डेवलपर्स के लिए ये पासवर्ड एक्सेसेबल थे। हालांकि, कंपनी ने अब तक यह नहीं बताया कि यह गड़बड़ी कैसे हुई।
 

 

लाइक्स की संख्या नहीं जान पाएंगे फॉलोअर्स

फेसबुक की स्वामित्व वाली सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम अपनी बेसिक सर्विस लाइक में बदलाव की योजना पर काम कर रही है। यह योजना लागू हो जाती है तो पोस्ट करने वाले के फॉलोअर्स को पता नहीं चलेगा कि कितने लोगों ने उस पोस्ट को लाइक किया है। कंपनी की टेस्टिंग के एक स्क्रीन शॉट से यह खुलासा हुआ है। 
 

 

बड़े बदलाव की तैयारी में इंस्टाग्राम

रिसर्चर जेन मानचुन वोंग ने यह स्क्रीन शॉट पोस्ट किया है। इसमें लाइक की संख्या नहीं बताई गई है। इसमें लाइक करने वाले कुछ यूजर्स के नाम के साथ अदर्स (अन्य) लिखा दिखाया गया है। यानी अगर आपके पोस्ट को लगभग 100 लोगों ने लाइक किया तो आप यह संख्या देख पाएंगे, लेकिन आपके फॉलोअर्स को यह पता नहीं चलेगा कि उस पोस्ट को कितने लोगों ने लाइक किया है।
इंस्टाग्राम की ओर से जारी एक इंटरनल मैसेज में कहा गया है, ‘हम चाहते हैं कि आपके फॉलोअर आपके पोस्ट पर फोकस करें न कि इस बात पर कि उसे कितने लोगों ने लाइक किया।’

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन