विज्ञापन
Home » Industry » IT-TelecomJio and BSNL drive telecom subscriber growth to 120 cr in Feb

बड़ा बदलाव / Jio का फिर दिखा दबदबा, फरवरी में जोड़े 78 लाख सब्सक्राइबर, वोडा-आइडिया को लगा बड़ा झटका

जियो (Jio) ने फरवरी में लगभग 78 लाख नए सब्सक्राइबर जोड़े।

Jio and BSNL drive telecom subscriber growth to 120 cr in Feb
  • वोडाफोन आइडिया को इस महीने में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ, जिसके सब्सक्राइबर्स की संख्या में 58 लाख की कमी आई
  • वहीं देश में कुल टेलिकॉम सब्सक्राइबर्स की संख्या मामूली बढ़कर 120.5 करोड़ तक पहुंच गई

 

नई दिल्ली. रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने एक बार फिर टेलिकॉम मार्केट पर अपना दबदबा दिखाया है। जियो (Jio) ने फरवरी में लगभग 78 लाख नए सब्सक्राइबर जोड़े। इसके विपरीत वोडाफोन आइडिया को इस महीने में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ, जिसके सब्सक्राइबर्स की संख्या में 58 लाख की कमी आई। वहीं देश में कुल टेलिकॉम सब्सक्राइबर्स की संख्या मामूली बढ़कर 120.5 करोड़ तक पहुंच गई।

 

जियो और बीएसएनएल में रही ग्रोथ

टेलिकॉम रेग्युलेटर ट्राई (Trai) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, सिर्फ रिलायंस जियो (Reliance Jio) और बीएसएनएल (BSNL) के मोबाइल सब्सक्राइबर्स में ग्रोथ दर्ज की गई। फरवरी में सब्सक्राइबर्स की कुल संख्या मामूली बढ़कर 120.54 करोड़ तक पहुंच गई, जबकि एक महीने पहले यानी जनवरी, 2019 में यह आंकड़ा 120.37 करोड़ था।

 

77.93 लाख बढ़े जियो के कस्टमर

वायरलेस कनेक्शंस के वर्चस्व वाले इस सेक्टर में मोबाइल सब्सक्राइबर बेस फरवरी में बढ़कर 118.36 करोड़ के स्तर पर पहुंच गया, जबकि जनवरी में यह आंकड़ा 118.19 करोड़ था। रिलायंस जियो ने फरवरी में 77.93 लाख नए कस्टमर जोड़े, जिससे कंपनी के कुल सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़कर 29.7 करोड़ तक पहुंच गई। एक टीवी कमर्शियल कंपनी के मुताबिक, इस समय जियो का सब्सक्राइब बेस 30 करोड़ के आंकड़े को पार कर चुका है।

 

बीएसएनएल ने जोड़े 9 लाख कस्टमर

वहीं बीएसएनएल ने लगभग 9 लाख नए मोबाइल कस्टमर्स जोड़े, जिससे फरवरी में उसके सब्सक्राइबर्स की कुल संख्या 11.62 करोड़ हो गई।

 

वोडाफोन-आइडिया को लगा बड़ा झटका

वोडाफोन-आइडिया ने फरवरी में अपने 57.87 लाख मोबाइल सब्सक्राइबर्स गंवाए, जिससे फरवरी में उसके कस्टमर्स की संख्या घटकर 40.93 करोड़ रह गई।
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन