बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecomसुबह शुरू हुई Flipkart के पहले स्‍मार्टफोन की बि‍क्री, शाम को टक्‍कर में उतरी Xiaomi

सुबह शुरू हुई Flipkart के पहले स्‍मार्टफोन की बि‍क्री, शाम को टक्‍कर में उतरी Xiaomi

स्‍मार्टफोन बाजार में बुधवार को भारत के ब्रांड Flipkart और चीन की कंपनी Xiaomi के बीच जंग शुरू हो गई है।

1 of

 

 
नई दि‍ल्‍ली. स्‍मार्टफोन बाजार में बुधवार को भारत के ब्रांड Flipkart और चीन की कंपनी Xiaomi के बीच जंग शुरू हो गई है। जहां Flipkart ने बुधवार की अपना पहला स्‍मार्टफोन Billion Capture plus बाजार में उतारा। वहीं, अनुमान के मुताबि‍क चाइनीज कंपनी Xiaomi के Redmi Y1 के दो वेरि‍एंट और Y1 lite की सेल भी बुधवार शाम को शुरू हो जाएगी। ऐसे में Y1 lite को छोड़ दें तो दोनों कंपनि‍यों के चारों स्‍मार्टफोन एक ही प्राइस रेंज में बाजार में आ रहे हैं। ऐसे में स्‍पेसि‍फि‍केशन के हि‍साब से देखते कि‍स फोन में है कि‍तना दम। 
 
 
यह होगी Capture plus की कीमत 
 
Capture plus के 2 वैरिएंट मार्केट में उतारे जाएंगे। इसके 32 GB वेरिएंट की कीमत 10,999 रुपए और 64 GB वेरिएंट की कीमत 12,999 रुपए है।
 
यह होगी Redmi Y1 की कीमत 
 
वहीं, Xiaomi के Redmi Y1 के 3GB रैम और 32GB स्टोरेज वाले फोन की कीमत 8,999 रुपए और 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वाले फोन की कीमत 10,999 रुपए रखी गई है। 
 
 
क्‍या हैं स्‍पेसि‍फि‍केशन 
 
दोनों के कैमरे में है कुछ खास 
Capture plus के कैमरे की बात करें तो फोन में ड्यूअल रि‍यर कैमरे दि‍या गया है, जो कि‍‍ 13 + 13 MP का होगा। इसकेे अलावा फाेन में 8 MP का फ्रंट कैमरा भी दि‍या गया है। 
 
Redmi Y1 में खास सेल्फी लाइट के साथ 16 MP का फ्रंट कैमरा है। वहीं, फोन का मेन रि‍यर कैमरा 13 MP का है। 
 
 
प्रोसेसर और स्‍टोरेज 
 
Capture plus के प्रोसेसर की बात करें तो यह फाेन क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 625 ऑक्‍टाकोर पर रन करेगा। वहीं, कंपनी की ओर से स्‍मार्टफोन के 2 वेरि‍एंट बाजार में उतारे जाएंगे, जि‍समें एक मेें 3 GB रैम और 32 GB स्‍टोरेज होगी। वहीं, दूसरा 4 GB रैम और 64 GB स्‍टोरेज से लैस होगा। इसके अलावा इस फोन में अनलि‍मि‍टेड क्‍लाउड स्‍टोरेज भी दि‍या जा रहा है। 
 
Redmi Y1 में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 435 प्रोसेसर है जिसके साथ दो रैम वेरियंट्स उतारे गए हैं। एक में 3GB रैम और 32GB स्टोरेज है और दूसरे में 4GB रैम और 64GB स्टोरेज दी गई है। इन फोनों की मेमरी को एक्सपैंड भी किया जा सकता है। 
 
 
बैटरी और चार्जि‍ंग  
 
capture plus में 3500 mAh की बैटरी दी गई है। इसकेे अलावा फाेन में क्‍वि‍क चार्जिंग का ऑप्‍शन भी दि‍या गया है। कंपनी का दावा है कि‍ सि‍र्फ 15  मि‍नट चार्ज करने के बाद इस फोन की बैटरी 7 घंटे तक चलेगी।  
 
Redmi Y1 केे पावर बैकअप की बात करें तो इसमें 3080mAh बैटरी दी गई है। वहीं, कंपनी 10 दि‍न तक के स्‍टैंडबाई का दावा कर रही है। 
 
डि‍स्‍प्‍ले 
 
Redmi Y1 और capture plus दोनों ही स्‍मार्टफोन स्‍क्रीन के मामले में बराबर हैं। क्‍योंकि‍ दोनों कंपनि‍यों के चारों वेरि‍एंट की स्‍क्रीन 5.5 इंंच की फुल एचडी स्‍क्रीन है। हालांकि‍ स्‍क्रीन प्रोटेक्‍शन की बात करें तो capture plus में ड्रेगनट्रेल प्रोटेक्‍शन ग्‍लास है। जबकि‍ Redmi Y1 कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन के साथ लॉन्‍च होगा। 
 
 
Flipkart देगा एंड्रॉयड का OREO अपडेट 
 
दोनों की स्‍मार्टफोन सबसे लेटेस्‍ट लेटेस्‍ट नूगा एंड्राॅयड पर रन करते हैं। हालांकि‍ capture plus में एंड्रायड केे अगले अपडेट OREO को देने का वादा भी कर रही हैैै। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट