Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »Industry »IT-Telecom» IBM Launches Tech To Send Weather Alert Without Internet

    बिना इंटरनेट के भी स्‍मार्टफोन पर मिलेगा मौसम अलर्ट, IBM ने लॉन्‍च की नई टेक्‍नोलॉजी

    बिना इंटरनेट के भी स्‍मार्टफोन पर मिलेगा मौसम अलर्ट, IBM ने लॉन्‍च की नई टेक्‍नोलॉजी
     
    नई दिल्‍ली।अब खराब मौसम और आपदा की जानकारी एडवांस में ही मिल सकेगी। इसके लिए आपको स्‍मार्टफोन में इंटरनेट होना जरूरी नहीं है। आईटी कंपनी आईबीएम ने एक ऐसी टेक्‍नोलॉजी लॉन्‍च की है, जिसके जरिए खराब मौसम की जानकारी पहले ही आपके स्‍मार्टफोन पर बिना इंटरनेट के मिल जाएगी। इस ऐप को द वेदर चैनल ऐप के जरिए डाउनलोड किया जा सकेगा।
     
     
    दूर-दूराज के क्षेत्र में भी काम करेगी ये टेक्‍नोलॉजी
     
    आईबीएम बिजनेस द वेदर कंपनी इंडिया के सेल्‍स एंड अलायंस लीडर हिमांशु गोयल ने बताया कि ‘मेश नेटवर्क अलर्ट्स एक ऐसी टेक्‍नोलॉजी है, जो संभावित खराब मौसम और तूफान जैसी घटनाओं की जानकारी एडवांस में ही दे देगा। यह टेक्‍नोलॉजी उन क्षेत्रों में भी काम करेगी, जहां इंटरनेट कनेक्‍शन न के बराबर है।  यह सेल्‍युलर नेटवर्क्‍स खराब होने की स्थिति में भी अलर्ट भेजने में सक्षम है। इस टेक्‍नोलॉजी को आईबीएम रिसचर्स ने डेवलप किया है। इस टेक्‍नोलॉजी को द वेदर चैनल ऐप के जरिए अपने स्‍मार्टफोन में डाउनलोड किया जा सकता है।
     
    ऐसे काम करती है ये टेक्‍नोलॉजी
     
    मेश नेटवर्क टेक्‍नोलॉजी सिग्‍नल के लिए नजदीकी फोन्‍स को लिंक करती है। इसके जरिए यह टेक्‍नोलॉजी लोगों को कनेक्‍टेड रखती है और उन्‍हें मौसम की जानकारी बिना इंटरनेट के भी मिल जाती है। गोयल ने कहा कि खराब मौसम की वजह से और आपदाओं के चलते देश को काफी नुकसान झेलना पड़ा है। इसकी वजह से काफी जानमाल का नुकसान हुआ है।
     
     
    बचाई जा सकेंगी कई जानें
     
    गोयल ने बताया कि मेश नेटवर्क अलर्ट्स संभावित आपदा की एडवांस में ही जानकारी दे सकती है। इससे न सिर्फ अपनी, बल्कि अपने परिवार को सुरक्षित रखने में मदद की जा सकती है। गोयल ने कहा कि सबसे पहले भारत में इस टेक्‍नोलॉजी को लॉन्‍च किए जाने पर हमें गर्व महसूस हो रहा है।
     
    ऐसे बिना इंटरनेट के अलर्ट भेजती है यह टेक्‍नोलॉजी
     
    इस टेक्‍नोलॉजी से जुड़ा हर स्‍मार्टफोन एक जरिया बन जाता है, जो मैसेज स्‍टोर करता है और सुरक्षित तरीके से दूसरे डिवाइसेज तक इसे भेजता है। इसके जरिए यह एक चेन तैयार करता है, जिससे अलर्ट बिना इंटरनेट के भी दूसरे फोन तक पहुंच जाता है।  

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY