बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecomड्रैगन ने इस भारतीय मार्केट पर कि‍या कब्‍जा, मात खा रही हैं देसी कंपनियां

ड्रैगन ने इस भारतीय मार्केट पर कि‍या कब्‍जा, मात खा रही हैं देसी कंपनियां

भारत दुनि‍या का दूसरी सबसे बड़ा स्‍मार्टफोन बाजार है। इसके बावजूद देश की कोई मोबाइल कंपनी टॉप-5 में भी जगह नहीं बना पाई।

1 of
 
 
नई दि‍ल्‍ली. भारत दुनि‍या का दूसरी सबसे बड़ा स्‍मार्टफोन बाजार है। इसके बावजूद देश की कोई मोबाइल कंपनी टॉप-5 में भी जगह नहीं बना पाई। मार्केट शेयर की बात करें तो कुछ दि‍न पहले तक भारत के स्‍मार्टफोन मार्केट पर सैमसंग का कब्‍जा था, लेकि‍न अब यहां भी चाइनीज कंपनी ने अपनी बादशाहत कायम कर ली है। हालांकि‍ सैमसंग भी साउथ कोरि‍या की कंपनी है। इंटरनेशनल डाटा कॉरपोरेशन इंडि‍या (IDC india) की एक रि‍पोर्ट के मुताबि‍क चीनी कंपनी शाओमी ने सैमसंग को पछाड़ते हुए भारत के 26.5 फीसदी स्‍मार्टफोन मार्केट पर कब्‍जा जमा लि‍या है। वहींं, अगर सभी चाइनीज कंपनि‍यों को मि‍ला दि‍या जाए तो सि‍र्फ Xioami, Lenovo, Oppo और Vivo का कुल मार्केट शेयर 47.1 फीसदी हो गया है। 
 
एक साल में ही टॉप 5 से बाहर हुईं भारतीय कंपनि‍यां 
 
चाइनीज कंपनि‍यों ने आक्रामक रणनीति‍ से भारतीय कंपनि‍यों जि‍नमें Micromax, Intex शामि‍ल हैं उन्‍हें एक ही झटके में मार्केट से बाहर कर दि‍या। जहां पि‍छले साल 2016 तक भारतीय कंपनी Micromax का मार्केट शेयर 11 फीसदी और Intex का मार्केट शेयर 7 फीसदी था। लेकि‍न 2 ति‍माही में ही Xioami, Oppo और Vivo ने इन दोनों कंपनि‍यों को टॉप-5 से बाहर कर दि‍या। आईडीसी के मार्केट अनलि‍स्‍ट हि‍मांशू जैन ने बताया कि‍ फि‍लहाल भारतीय स्‍मार्टफोन बाजार में इंडि‍यन कंपनि‍यों का कुल मार्केट शेयर 13.5 फीसदी है। इनमें सभी भारतीय कंपनि‍यां (Intex, Karbonn, Lava, Micromax, & Reliance Jio) शामि‍ल हैं। 
 
आगे पढ़ें : ये हैं इंडि‍या के टॉप-5 स्‍मार्टफोन ब्रांड  
 
Xioami 
 
चीनी कंपनी शाओमी, सैमसंग को पछाड़ते हुए स्‍मार्टफोन बि‍क्री के मामले में शीर्ष पर पहुंच गई है। बता दें कि‍, भारत में तीसरी ति‍माही में 120 फीसदी की ग्रोथ के साथ शाओमी ने 26.5 फीसदी मार्केट पर कब्‍जा जमा लि‍या है। आईडीसी की रि‍पोर्ट के अनुसार भारत के 50 बड़े शहरों में तीसरी ति‍माही की बात करें तो शाओमी ने 120 फीसदी की ग्रोथ की है। इसमें भी रेडमी नोट 4 की बि‍क्री से ही कंपनी को 40 फीसदी ग्रोथ मि‍ली है। 
 
आगे पढ़ें : अभी तक ये था भारत का टॉप ब्रांड   
 
Samsung 
 
पि‍छले कई साल से भारतीय मार्केट पर राज करने वाले सैमसंग को बड़ा झटका लगा है और 2017 की तीसरी ति‍माही में उसने अपनी टॉप पोजि‍शन गंवा दी है। ऐसे में अभी सैमसंग 15 फीसदी क्‍वॉर्टर्ली ग्रोथ के साथ 24.1 फीसदी मार्केट शेयर कर दूसरे नंबर पर है। कंपनी के Galaxy J2, J7 Max, J7 Prime और J7 Nxt की डि‍मांड मार्केट में बनी हुई है। इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि‍ इन फोन का मार्केट शेयर सैमसंग के कुल मार्केट का 50 फीसदी हैैै। 
 
आगे पढ़ें : इस कंपनी ने बनाए रखी अपनी जगह 
 
Lenovo
 
भारतीय स्‍मार्टफोन बाजार में तीसरे नंबर पर जि‍स कंपनी ने कब्‍जा जमाया है वह है लेनोवो। कंपनी ने पि‍छली ति‍माही में 8 फीसदी की ग्रोथ के साथ खुद को तीसरे नंबर पर स्‍थापि‍त कि‍या। कंपनी की 40 फीसदी सेल दि‍ल्‍ली, मुंबई और बंगलुरु में हुई है। इसके अलावा K6 Power, Moto E4 Plus और K6 Note लेनोवो के सबसे ज्‍यादा बि‍कने वाले फोन हैं। 
 
आगे पढ़ें : तेजी से आगे बढ़ रही है यह कंपनी 
 
OPPO
 
OPPO को F3 और F3 plus को मि‍ले शानदार रि‍स्‍पॉन्‍स से फायदा हुआ है वह भारतीय स्‍मार्टफोन मार्केट में नंबर 4 पर पहुंच गया है। इसके अलावा OPPO को उसके नए लॉन्‍च फोन A71 को मि‍ल रहे पॉजि‍टि‍व रेस्‍पॉन्‍स का भी फायदा मि‍ल रहा है। ऐसे में कंपनी ने 5.2 फीसदी के मार्केट शेयर के साथ नंबर 4 पर बना हुआ है।
 
आगे पढ़ें : गि‍र गई इस कंपनी की सेल 
VIVO 
 
स्‍मार्टफोन मार्केट में टॉप 5 मोबाइल कंपनि‍यों में पांचवे नंबर पर है चायनीज कंपनी वीवो। हालांकि‍ वीवो को इस ति‍माही में नुकसान हुआ है और वह चौथे नंबर से गि‍रकर पांचवे पर पहुंच गई है। वीवो की ग्रोथ रेट 5.1 फीसदी है। हालांकि‍ कंपनी को आने वाली ति‍माही में V7 Plus और Y69 की अच्‍छी सेल होने पर फायदा होगा। 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट