Home »Industry »IT-Telecom» US Says Computer Programmer Not To Qualify As Specialty Occupation

कंप्‍यूटर प्रोग्रामर्स-कोडर्स को नहीं मि‍लेगा H-1B वीजा, अमेरिका ने जारी कि‍या पॉलि‍सी मेमोरेंडम

नई दि‍ल्‍ली। अमेरि‍का की सरकार मौजूदा H-1B वीजा प्रणाली को बदलने की तैयारी में है। सरकार ने हाल ही में पॉलि‍सी मेमोरेंडम जारी कि‍या है। इसमें कहा गया है कि‍ कंप्‍यूटर प्रोग्रामर्स H-1B वीजा के योग्‍य नहीं होंगे। यूएस सि‍टि‍जनशि‍प एंड इमि‍ग्रेशन सर्वि‍सेज (यूएससीआईएस) ने 31 मार्च को ‘रीसेशन ऑफ द दि‍संबर 22, 2000, गाइडलाइन मेमो ऑन H-1B कंप्‍यूटर रीलेटेड पोजि‍शन’ नाम से पॉलि‍सी मेमोरेंडम जारी कि‍या है। डॉक्‍युमेंट में कहा गया है कि‍ साल 2000 का H-1B के लि‍ए जारी गाइडिंग पॉलि‍सी डॉक्‍युमेंट को जारी नहीं रखा जाएगा। 
 
हालांकि‍ आईटी इंडस्‍ट्री बॉडी नेसकॉम का कहना है कि‍ इससे भारतीय आईटी कंपनि‍यों को कुछ खास फर्क नहीं पड़ेगा क्‍योंकि‍ उन्‍होंने पहले ही हाई लेवल के प्रोफेशनल्‍स के वीजा के लि‍ए अप्‍लाई करना शुरू कर दि‍या है।
 
 
नई गाइडलाइन में क्‍या कहा गया
 
- ब्‍लूमबर्ग की एक रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, जारी की गई नई गाइडलाइन के तहत H-1B वीजा के लि‍ए अप्‍लाई करने वाले कंप्‍यूटर प्रोग्रामर्स को अति‍रि‍क्‍त जानकारी देनी होगी। उनको यह साबि‍त करना होगा कि‍ जॉब जटि‍ल और इसके लि‍ए ज्‍यादा एडवांस नॉलेज या एक्‍सपीरि‍यंस की जरूरत है।
- यह तत्‍काल प्रभाव के साथ लागू होगा ताकि‍ कंपनि‍यों की ओर से होने वाले सालाना लॉटरी प्रोसेस में बदलाव आएगा। इससे कंप्‍यूटर प्रोग्रामर्स के लि‍ए ज्‍यादा स्‍क्रूटनी करनी होगी।   
- हॉवर्ड यूनि‍वर्सि‍टी के एसोसि‍एट प्रोफेसर रोन हेरा ने कहा कि‍ योग्‍यता को सख्‍त करने की दिशा में यह सही कदम है। रोन हेरा ने H-1B प्रोग्राम पर काफी रिचर्स कि‍या। उन्‍होंने कहा कि‍ आपको यह तर्क देना होगा कि‍ क्‍यों इस व्‍यक्‍ति‍ की जरूरत है।
 
H-1Bवीजा वाले कि‍तने कंप्‍यूटर प्रोग्रामर्स
- साल 2015 में डि‍पार्टमेंट ऑफ लेबर द्वारा सर्टि‍फाइड सभी H-1B एप्‍लीकेशंस में करीब 12 फीसदी हि‍स्‍सा कंप्‍यूटर प्रोग्रामर्स रहे हैं।
- इसमें से 41 फीसदी सबसे कम वेतन वाले लेवल वाली पोजि‍शन पर थे।
- गाइडलाइन में खासतौर पर एंट्री-लेवल कंप्‍यूटर प्रोग्रामर्स के लि‍ए है जि‍समें यूएस डि‍पार्टमेंट ऑफ लेबर ने उन लोगों के बारे में बताया जो कंप्‍यूटर एप्‍लीकेशंस के लि‍ए राइट और कोड टेस्‍ट करते हैं।
- इमि‍ग्रेशन एजेंसी की स्‍पोक्‍सपर्सन सीसी गेथमी ने कहा कि‍ कंप्‍यूटर संबंधि‍त H-1B और H-1B1 योग्‍यता पर बनी पॉलि‍सी में बदलाव नहीं कि‍या गया है। यह मेमोरेंडम 17 साल पुरानी गाइडलाइन को नि‍रस्‍त कर रहा है।
 

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY