बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecomस्‍मार्टफोन सेल्‍स में भोपाल-जयपुर निकले आगे, दिल्‍ली-मुंबई की रफ्तार हुई सुस्‍त

स्‍मार्टफोन सेल्‍स में भोपाल-जयपुर निकले आगे, दिल्‍ली-मुंबई की रफ्तार हुई सुस्‍त

भोपाल, जयपुर और गुड़गांव जैसे शहरों में स्‍मार्टफोन की बि‍क्री में 40 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली. जयपुर, गुड़गांव और भोपाल जैसे टीयर-II शहर अब स्‍मार्टफोन का नया  ठिकाना बन कर उभर रहे हैं। इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (IDC) की ताजा रि‍पोर्ट केेअनुसार, भारत के टीयर II शहरों में स्‍मार्टफोन का बाजार बहुत तेजी से बढ़ रहा है। अभी तक माना जाता था कि ऐसे शहरों में स्‍मार्टफोन की पहुंच सीमित है। 

रि‍पोर्ट के अनुसार 2017 की तीसरी ति‍माही (जुलाई-सितंबर) में भारत के भोपाल, जयपुर और गुड़गांव जैसे शहरों में स्‍मार्टफोन की बि‍क्री में 40 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। वहीं इसके मुकाबले  दिल्‍ली, मुंबइ जैसे टीयर-I शहरों में यह बढ़ोतरी 29 फीसदी ही रही। यही नहीं देश के टॉप-50 शहरों के देश के कुल स्‍मार्टफोन मार्केट में हिस्‍सा 50 फीसदी हो गया है।  

 

 

ये भी पढ़े -  सस्‍ता फोन खरीदने के चक्‍कर में हो जाता है नुकसान
 

मोबाइल कंपनि‍यों और ई-टेलर्स ने बनाई नई प्‍लानिंग

 

भारत के मेट्रो शहर स्मार्टफोन की बिक्री में पहले से काफी आगे हैं। टाप 50 शहरों में हुई कुल बिक्री में एक-चौथाई हिस्‍सा सिर्फ दिल्ली और मुंबई का है। हालांकि, सस्‍ते 4जी डाटा  की पहुंच ने टियर-I के साथ  टीयर-II शहरों में भी स्‍मार्टफोन की मांग बढ़ा दी है। इसके चलते कंपनियां टीयर-II शहरों तक अपनी पहुंचा बढ़ाने के लि‍ए नई रणनीति बना रही हैं। इसके अलावा ई-टेलर भी टीयर-II शहरों से आने वाली डिमांड को पूरा करने के लिए इन शहरों में अपनी पहुंच बढ़ा रहे हैं। 

 

ई-टेलर्स का मार्केट शेयर बढ़ा 

आईडीसी इंडि‍या के मार्केट अनलि‍स्‍ट हिमांशु जैन ने कहा कि‍ प्रमुख ई-टेलर द्वारा मेगा-ऑनलाइन बिक्री शहरों के मजबूत वि‍कास में योगदान करती है। उन्‍होंने कहा कि‍ भारत के टॉप 50 शहरों में ई-टेलर्स का मार्केट शेयर करीब 40 फीसदी पहुंच चुका है। वहीं, ऑफ़लाइन चैनल में त्योहारी सीजन के दौरान केवल औसत आकर्षण दि‍खा। 

 

ये भी पढ़े - ये हैं 6 GB RAM वाले सबसे सस्‍ते स्‍मार्टफोन

 

शाओमी के लि‍ए है चुनौती

कंपनि‍यों के मार्केट एक्‍सपेंशन पर टिप्पणी करते हुए आईडीसी इंडिया के एसोसिएट रिसर्च डायरेक्टर नवेंद्र सिंह ने कहा कि‍ लगभग सभी कंपनि‍यों ने ऑफ़लाइन चैनल को तेजी से बढ़ाने की दि‍शा में कदम उठाए हैं। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि वे टॉप ऑफलाइन खिलाड़ियों सैमसंग, ओप्‍पो और वीवो से शाओमी, माइक्रोमैक्‍स, लेनोवो अन्‍य कंपनियां  कैसे टक्‍कर लेंगी । 

 

सैमसंग को पीछे छोड़ शाओमी बनी नंबर-1   

 

चीनी कंपनी शाओमी, सैमसंग को पछाड़ते हुए स्‍मार्टफोन बि‍क्री के मामले में शीर्ष पर पहुंच गई है। बता दें कि‍, भारत में तीसरी ति‍माही में 120 फीसदी की ग्रोथ के साथ शाओमी ने 26.5 फीसदी मार्केट पर कब्‍जा जमा लि‍या है। वहीं, 24.1 फीसदी मार्केट शेयर के साथ सैमसंग दूसरे नंबर पर है। इसके अलावा लेनोवो 10.3 फीसदी, ओप्‍पो 5.2 और वीवो 5.1 फीसदी के साथ क्रमश: नंबर 4 और 5 पर हैं। जबकि‍ 28.9 फीसदी  मार्केट शेयर में अन्‍य कंपनि‍यां हैं। 

 

ये भी पढ़े - ऑडी-मर्सडीज की कीमत पर मि‍ल रहा है iPhone X


 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट