Home » Industry » IT-TelecomYour phone will be charged immediately, follow these steps

झट से चार्ज हो जाएगा आपका फोन, फॉलो करें ये स्‍टेप

फोन में सबसे ज्यादा शिकायत देखें तो वह है बैटरी और चार्जिंग की मिलती है।

1 of
नई दि‍ल्‍ली. आप चाहें सस्ता फोन लें या महंगा। थोड़ा पुराना होने के साथ ही उसमें कुछ न कुछ समस्या सुनने को मिलती है। कोई हैंग होने की समस्या का जिक्र करता है तो किसी में कैमरे में खराबी आ जाती है। हालांकि सबसे ज्यादा शिकायत देखें तो वह है बैटरी और चार्जिंग की मिलती है। किसी फोन में बैटरी बैकअप कम हो जाता है तो कोई फोन चार्ज जल्दी नहीं होता। ऐसे में फोन पुरान होने पर बैटरी बैकअप कम हो गया है तो आपको बैटरी बदलनी ही होगी लेकिन अगर फोन देरी से चार्ज हो रहा है तो आप खुद से ही उसे ठीक कर सकते हैं। आगे हम बता रहे हैं कुछ ऐसे ही तरीके। 
 
1. चार्जिंग स्लॉट को करें चेक
 
आप मोबाइल फोन के अपने पॉकेट में लेकर चलते हैं जहां धूल, कागज और चॉकलेट के कण तक होने की संभावना होती है। ये धूल सीधा फोन के स्लॉट में जाती है खास कर चार्जिंग स्लॉट में और इसमें धूल रूकने की भी संभावना होती है। ऐसे में अगर आपका फोन सही से चार्ज नहीं हो रहा है तो एक बार चार्जिंग स्लॉट को सही से साफ कर लें। इसमें पिन न लगाएं। थोड़ी तेज हवा से साफ कर लें तो ज्यादा बेहतर है। 

2. यूएसबी केबल चेक करें 
 
वैसे को केबल काफी मजबूत होती है लेकिन कई बार खि‍ंच जाने से इसमें दि‍क्‍कत आ जाती है। इससे एक तो केबल फोन को सही से चार्ज नहीं करते। वहीं, फोन के चार्जिंग स्लॉट को भी खराब कर सकती है। ऐसे में केबल बदलकर देखें आपको समझ आ जाएगा कि‍ केबल में प्राब्‍लम है कि‍ नहीं। 
 
3. किसी भी केबल का न करें उपयोग 
 
फोन में चार्जिंंग की समस्या खराब केबल की वजह से भी हो सकती है। अगर आप नकली केबल का उपयोग कर रहे हैं तो चार्जिंग की समस्या होगी ही। ये केबल स्लॉट में सही तरह से बैठते नहीं हैं ​इस वजह से फोन सही से चार्ज नहीं होता। 
4. जगह का रखें ख्याल 
 
कई बार हम फोन को ऐसी जगह पर चार्जिंग पर लगा देते हैं जहां गर्मी बहुत जयाद होती है या फिर पानी फैला हुआ होता है। आपको बता दें कि यह बेहद ही खतरनाक है। गर्मी या म्योस्चर के दौरान फोन चार्ज करने पर ब्लास्ट होने का खतरा भी रहता है। 
5. चार्जिंग सोर्स का रखें ध्यान 
 
अगर आप अपने फोन को पावर बैंक या फिर पीसी व लैपटॉप से चार्ज कर रहे हैं तो भी चार्जिेंग में समस्या हो सकती है। क्योंकि ये यूएसबी स्लॉट उस मात्रा में पावर सप्लाई नहीं करते जितना कि फोन को जरूरत होती है। आप खुद ही जांच सकते हैं कि फोन अपने चार्जर से जल्दी चार्ज होता है जबकि यूएसबी से समय लगता है।
6. सॉफ्टवेयर अपडेट का रखें ध्यान 
 
यदि आपका फोन सही से चार्ज नहीं हो रहा है कोई सॉफ्टवेयर अपडेट आय है तो फोन को अपडेट कर दें। ओएस अपडेट के साथ ही समस्या का समाधान हो जाएगा। वहीं कई फोन में अपडेट के बाद चार्जिंग की समस्या देखने को मिली है। ऐसे में यदि आपने अपडेट किया है और फोन में समस्या शुरू हो गई है तो ओएस को रोलबैक कर दें।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट