बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-TelecomXiaomi ने लगाई लंबी छलांंग, सैमसंग को पीछे छोड़ 31% मार्केट पर कि‍या कब्‍जा

Xiaomi ने लगाई लंबी छलांंग, सैमसंग को पीछे छोड़ 31% मार्केट पर कि‍या कब्‍जा

चाइनीज मोबाइल कंपनी Xiaomi का दबदबा भारतीय स्मार्टफोन बाज़ार में कायम है।

Xiaomi beat Samsung and captured 31 pct market share
नई दि‍ल्‍ली. चाइनीज मोबाइल कंपनी Xiaomi का दबदबा भारतीय स्मार्टफोन बाज़ार में कायम है। काउंटर पॉइंट की ओर से जारी की गई रि‍पोर्ट में कहा गया है कि‍ साल 2018 की पहली तिमाही में शाओमी ने सैमसंग को पछाड़ते हुए 31 प्रतिशत मार्केट शेयर पर कब्‍जा कर लि‍या है। वहीं, सैमसंग की मार्केट भी बढ़ी है। लेकि‍न उसमें 2017 की पहली ति‍माही के अपेक्षा करीब 0.3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। जबकि‍ शाओमी की मार्केट 2017 की पहली ति‍माही के 13.1 फीसदी से बढ़कर 31.1 फीसदी हो गई है। वहीं, शाओमी ने साल 2017 की आखिरी तिमाही से भी 6 फीसदी उछाल मारा है। 
 
ऑफलाइन मार्केट में भी पैठ बना रही है Xiaomi 
 
काउंटरप्वॉइंट एनालिस्ट अंशिका जैन का मानना है कि शाओमी ऑनलाइन बाज़ार के साथ-साथ ऑफलाइन बाज़ार में भी तेजी से पैठ बना रही है। अंशिका ने बताया, शाओमी के Redmi Note 5 और Redmi Note 5 Pro कंपनी के सबसे लोकप्रिय फोन रहे। वहीं, सैमसंग Galaxy J7 Nxt और J2 (2017) के दम पर दूसरा स्थान हासिल करने में कामयाब रही। 
 
बाकी कंपनि‍यों का क्‍या है हाल 
 
शाओमी की बढ़त के बाद अगला नंबर है सैमसंग का जो साल की पहली तिमाही में 26.2 फीसदी बाज़ार पर कब्ज़ा जमाने में कामयाब रही। इसके बाद वीवो 5.8 फीसदी, ओप्पो 5.6 फीसदी और हुवावे के हॉनर ने 3.4 फीसदी हिस्सेदारी पर कब्ज़ा जमाया। ऐसे में इस ग्राफ से साफ समझ आता है कि‍ भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में 57 फीसदी हिस्सेदारी सि‍र्फ चाइनीज कंपनि‍यों की है।  
 
तेजी से बढ़ रहा है Honor का दबदबा 
 
काउंटरप्वॉइंट ने अपनी रि‍पोर्ट में दावा कि‍या है कि‍ चाइनीज कंपनी ऑनर भारतीय स्मार्टफोन बाजार में सबसे तेज़ी से ग्रोथ कर रही है। साल 2018 की पहली तिमाही में ऑनर ने 146 फीसदी ग्रोथ दर्ज की है। वहीं, शाओमी 134 फीसदी के साथ दूसरे और वनप्लस 112 फीसदी के साथ तीसरे नंबर पर सबसे तेजी से ग्रोथ करने वाली कंपनि‍यां हैं।  
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट