बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecomआसान है वॉट्सऐप पर ब्‍लॉक किए जाने पर पता लगाना, 5 तरीके करते हैं मदद

आसान है वॉट्सऐप पर ब्‍लॉक किए जाने पर पता लगाना, 5 तरीके करते हैं मदद

ब्‍लॉक का पता लगाने का यह पहला और सबसे आसान तरीका है लास्‍ट सीन का ऑप्‍शन चेक करना।

Who Did You block on Whatsapp Find such way

 

नई दि‍ल्‍ली. वॉट्सऐप एक ऐसा मैसेजि‍ंग ऐप है जहां लोग लगातार एक दूूसरे से जुड़े रहते हैं। वहीं, लोग इस पर चैट करने के अलावा अब वॉइस कॉल और वीडि‍यो कॉल भी खूब कर रहे हैं। इसके अलावा भी वॉट्सऐप पर कई तरह के फीचर्स हैं। ऐसा ही एक फीचर है जो कि‍सी भी कॉन्‍टेक्‍ट को ब्‍लॉक कर सकता है। इस फीचर में फायदा यह है कि‍ अगर आप कि‍सी से बात नहीं करना चाहते या वो आपको मैसेज न करेे तो आप उसे ब्‍लॉक कर सकते हैं। हालांकि अगर आपको किसी ने ब्‍लॉ‍क किया है तो आप सि‍र्फ कुछ स्‍टेप्‍स से पता चल जाएगा कि‍ आपको ब्‍लॉक कि‍या गया है या नहीं। 


प्रोफाइल फोटो चेक करें 

अगर आपको वॉट्सऐप पर किसी ने ब्लॉक किया है तो उसकी प्रोफाइल फोटो आपको दि‍खाई नहीं देगी। अगर ऐसा होता है तो समझ जाइए कि‍ उस शख्स ने आपको ब्लॉक कर रखा है।  

 

 

मैसेज भेजकर करें 
आपको जि‍स पर शक हो कि‍ उसने आपको ब्लॉक कर रखा है। उसे मैसेज भेजें और देखें कि‍ सि‍र्फ एक टि‍क मार्क दिखेगा। जिसका मतलब है कि आपकी तरफ से जो मैैसेज भेजा गया है उस पर कभी डबल टिक नहीं दिखेगा। ऐसे में समझ लीजि‍ए कि‍ आपको ब्‍लॉक कर दि‍या गया है। 

 

 

लास्ट सीन चेक करें 
ब्‍लॉक का पता लगाने का यह पहला और सबसे आसान तरीका है कि‍ आप सबसे पहले लॉस्‍ट सीन को चेक करें। हालांकि यह काफी नहीं है, क्योंकि हो सकता है कि उस व्यक्ति ने अपने लास्ट सीन की सेटिंग बदल दी हो। लेकिन आपको अंदाजा तो मिल ही जाएगा। 

 

 

उस व्‍यक्ति को कॉल करें 
अगर आपको लग रहा है कि‍ आपको ब्लॉक कि‍या गया है। तो उस व्‍यक्ति को वॉट्सऐप कॉल करें। अगर कॉल नहीं लगेगी, तो समझ जाएं कि आपको ब्‍लॉक कि‍या गया है।  

 

 

वॉट्सऐप ग्रुप बनाएं

अगर आपको ऊपर दिए गए स्टेप्स से पता नहीं चल पा रहा है कि आपको ब्लॉक किया गया है या नहीं, तो उस व्‍यक्ति को अपने किसी ग्रुप में जोड़ें। अगर ग्रुप में उस व्‍यक्ति को जोड़ने के बाद आपको यह मैसेज आए कि आप इस व्‍यक्तिको जोड़ नहीं सकते तो समझ जाइए कि‍ उस शख्स ने आपको ब्लॉक कर रखा है। 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट