Home » Industry » IT-TelecomWhatsApp updates privacy policy, terms of use ahead of payments service launch

शर्तें और प्राइवेसी पॉलि‍सी अपडेट कर रहा WhatsApp, पेमेंट सर्विस लॉन्च करने की तैयारी

भारत में करीब 10 लाख लोग व्‍हाट्सऐप की पेमेंट्स सर्वि‍स की टेस्‍टिंग कर रहे हैं।

WhatsApp updates privacy policy, terms of use ahead of payments service launch

 

नई दि‍ल्‍ली/न्‍यूयॉर्क. WhatsApp ने कहा है कि‍ वह अपनी पेमेंट्स सर्वि‍सेज की प्राइवेसी पॉलिसी को अपटेड कर रही है। कंपनी अपनी सर्वि‍स को पूरी तरह से लॉन्‍च करने से पहले पेमेंट इंटरऑपरेबि‍लि‍टी फीचर्स को शामि‍ल कर रही है। व्‍हाट्सऐप भारत में अपनी पेमेंट्स सर्वि‍सेज की टेस्‍टिंग कर रही है। भारत में करीब 10 लाख लोग व्‍हाट्सऐप की पेमेंट्स सर्वि‍स की टेस्‍टिंग कर रहे हैं। भारत में कंपनी के 20 करोड़ से ज्‍यादा यूजर्स हैं।  

 

कंपनी ने क्‍या कहा

व्‍हाट्सऐप के स्‍पोक्‍सपर्सन ने बताया कि‍ हम हमारे व्‍हाट्सऐप पेमेंट्स की सर्वि‍स और प्राइवेसी पॉलि‍सी की शर्तों को अपडेट कर रहे हैं ताकि‍ फीचर्स को आसान बनाया जा सके। इसके अलावा, यह पेमेंट इंटरऑपरेबि‍लि‍टी फीचर्स को बढ़ाएगा। 

 

 

NPCI और सरकार के साथ काम रही है व्‍हाट्सऐप

स्‍पोक्‍सपर्सन ने यह भी कहा कि‍ कंपनी की ओर से नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडि‍या (NPCI), बैंक पार्टनर्स और भारत सरकार के साथ काम कि‍या जा रहा है। कंपनी अपने सर्वि‍स वर्क की डि‍टेल पर काम रही है। व्‍हाट्सऐप को यूनि‍फाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के जरि‍ए फाइनेंशि‍यल ट्रांजैक्‍शन फेसि‍लि‍टी देने के लि‍ए बैंकों के साथ टाईअप करने की मंजूरी NPCI से मि‍ल चुकी है।

उन्‍होंने कहा कि‍ अभी भी हमारे पास इसे लॉन्‍च करने की नि‍श्‍चि‍त तारीख नहीं है लेकि‍न इन शर्तों और पॉलि‍सी अपडेट से हम पूर्ण लॉन्‍च के नजदीक पहुंच रहे हैं। उन्‍होंने सर्वि‍स लॉन्‍च करने की तारीख पर टि‍प्‍पणी करने से इनकार कर दि‍या। 

 

नए फीचर्स और शर्त

स्‍पोक्‍सपर्सन ने कहा कि‍ हम नए फीचर्स जैसे इंटरऑपरेबि‍लि‍टी को शामि‍ल कर रहे हैं जोकि‍ व्‍हाट्सऐप पेमेंट्स यूजर और कि‍सी भी BHIM UPI ऐप के यूजर की अति‍रि‍क्‍त इंफॉर्मेशन (संबंधि‍त) का अनुरोध करेगा। 

शर्तों में कहा गया है कि‍ 'जब आप पेमेंट भेजेंगे, हासि‍ल करेंगे, या पेमेंट का अनुरोध करेंगे, तो ट्रांजैक्‍शन नंबर का दि‍न और समय की जानकारी व्‍हाट्सऐप कलेक्‍ट करेगा। इसके अलावा, जब कोई व्‍हाट्सऐव कॉन्‍टैक्‍ट को पेमेंट करेगा तो कंपनी पेमेंट भेजने वाले और पेमेंट हासि‍ल करने का नाम और BHIM UPI ID को कनेक्‍ट करेगी।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट