Advertisement
Home » इंडस्ट्री » आईटी/टेलिकॉमWhatsApp introduces new fingerprint authentication feature, what is it and how it works

WhatsApp लाया एक और फीचर, खत्म हुई थर्ड पार्टी लाॅक की जरूरत, अब फिंगरप्रिंट से खुलेगा अकाउंट

वॉट्सऐप फेसआईडी और टच आईडी फीचर पर भी काम कर रहा है।

WhatsApp introduces new fingerprint authentication feature, what is it and how it works

नई दिल्ली.

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप पर फिंगरप्रिंट ऑथेन्टिकेशन कनफर्म हो चुका है। WhatsApp से जुड़ी जानकारियां साझा करने वाली वेबसाइट WAbetainfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक वॉट्सऐप बीटा एंड्रॉयड 2.19.3 अपडेट में फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन फीचर मिल रहा है। इस नए फीचर के आने के बाद वॉट्सऐप में एक नया सेक्शन जुड़ेगा जहां से यूजर्स फिंगरप्रिंट फीचर को एनेबल कर सकेंगे। यह फीचर ठीक iOS में दिए गए फीचर जैसा ही होगा और इसके जरिए ऐप को लॉक किया जा सकेगा। वॉट्सऐप को ओपन करने के लिए भी यूजर को अपनी आईडेंटिटी के लिए फिंगरप्रिंट स्कैन करना होगा। ये फीचर iOS पर भी जल्द ही आ सकता है। WABetaInfo ने बताया कि इसके अतिरिक्त वॉट्सऐप फेसआईडी और टच आईडी फीचर पर भी काम कर रहा है।

 

Advertisement

होंगे तीन ऑप्शन

फिंगरप्रिंट के डैशबोर्ड में तीन ऑप्शन हैं- फिंगरप्रिंट, कैंसिल और डिवाइस क्रिडेन्शियल। अगर वॉट्सऐप आपके फिंगरप्रिंट को रीड नहीं कर पाता है तो डिवाइस के पासवर्ड से आप इसे ओपन कर सकेंगे। फिलहाल कंपनी ने ये जानकारी नहीं दी है कि ये अपडेट कब जारी किया जाएगा।

 

सुरक्षा बढ़ाने का था दवाब

वॉट्सऐप में दूसरे मैसेंजर की तरह लॉग इन आईडी और पासवर्ड न होता है। ऐसे में इसकी सुरक्षा को लेकर हमेशा सवाल उठते रहते हैं। लंबे अरसे से वॉट्सऐप पर दबाव था कि ऐप पर लॉक की व्यवस्था करे। अब तक लोग इसे लॉक करने के लिए थर्ड पार्टी ऐप्स का सहारा लेते थे, जो कि कम खतरनाक नहीं था। इससे ये डर रहता था कि र्थ पार्टी खुद यूजर का डाटा हैक न कर ले।

Advertisement

 

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement