Home » Industry » IT-Telecomव्हाट्सएप्प से अब कर सकेंगे पेमेंट, इंडिया के लिए चल रहा परिक्षण - WhatsApp has launched person-to-person payments into beta in India

इंडि‍या में शुरू हुई वॉट्सऐप के डि‍जि‍टल पेमेंट फीचर टेस्‍टि‍ंग, फरवरी के अंत तक हो सकता का लॉन्‍च

वॉट्सऐप के जिस पेमेंट फीचर का इंतजार था। वॉट्सऐप ने उसकी टेस्‍टि‍ंग इंडि‍या में शुरू कर दी है।

1 of
 
नई दि‍ल्‍ली. वॉट्सऐप के जिस पेमेंट फीचर का इंतजार था। वॉट्सऐप ने उसकी टेस्‍टि‍ंग इंडि‍या में शुरू कर दी है। वॉट्सऐप के इस फीचर से देश में डिजिटल पेमेंट्स को अच्छा-खासा बढ़ावा मिलेगा। देश में बड़े पैमाने पर यूज होने वाला मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) बेस्ड अपने पेमेंट प्लैटफॉर्म को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, ICICI बैंक, HDFC और एक्सिस बैंक के साथ जोड़ने की तैयारी कर रहा हैैै। 

 
यूपीआई से जोड़ने की मि‍ली परमि‍शन 
 
हालांकि‍ अभी तक फेसबुक की ओर से कुछ नहीं कहा गया है। ऐसे में टेक क्रंच वेबसाइट के अनुसार जब फेसबुक इस फीचर को लाइव करेगा तो इसकी जानकारी देगा। जानकारी के मुताबि‍क, पि‍छले साल जुलाई में ही फेसबुक को भारत सरकार की ओर से अपने ऐप को यूपीआई से जोड़ने की अनुमति‍ मि‍ल चुकी है। 
 
फरवरी के अंत तक शुरू हो चुकी है सर्वि‍स 
 
मीडि‍या रि‍पोर्ट के अनुसार यह फीचर फरवरी अंत तक कन्ज्यूमर्स के लिए लाइव हो सकता है। वहीं, अभी इसकी सेफ्टी पर काम चल रहा है। अभी इंटीग्रेशन प्रोसेस में सिक्यॉरिटी चेक के बाद लाइव होने से पहले अंतिम चरण में चुनिंदा यूजर्स के बीच प्रोडक्ट की टेस्टिंग होगी। 
 
गूगल ने भी पि‍छले साल लॉन्‍च कि‍या था 'तेज' 
 
इस प्रोडक्‍ट के लॉन्‍च के बाद फेसबुक गूगल सहित दूसरे ग्लोबल दिग्गजों की जमात में शामिल हो जाएगा। जो बैंकों से डायरेक्टली कनेक्ट इंस्टैंट पेमेंट फैसिलि‍टी ला रहे हैं। 
 
बढ़ेगा डि‍जि‍टल पेमेंट 
 
भारत में हर तबके के लोग वॉट्सऐप का यूज करते हैं। ऐसे में अगर मैसेजिंग सर्विस वॉट्सऐप का पेमेंट फीचर लॉन्‍च होता है तो देश के एक बड़े तबके को डिजिटल पेमेंट ईकोसिस्टम के दायरे में लाना आसान हो जाएगा। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट