Advertisement
Home » इंडस्ट्री » आईटी/टेलिकॉमBeware of WhatsApp Gold version message, it's a scam

सावधान! क्या आपके WhatsApp पर भी आ रहा है इस तरह का मैसेज, तो डाटा हो सकता है चोरी...

अगर आप भी करते हैं वॉट्सऐप का इस्तेमाल तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है।

1 of

नई दिल्ली.

अगर आप वॉट्सएप का इस्तेमाल करते हैं, तो सावधान हो जाइए। आजकल वॉट्सएप पर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें लोगों को WhatsApp का अपग्रेडिड वर्जन इंस्टॉल करने का लिंक भेजा जा रहा है। इस वर्जन को ‘Gold’ नाम दिया गया है। अगर आपके पास इस तरह का कोई मैसेज आया है या आगे आता है, तो गलती से भी इस लिंक को इंस्टॉल न करें। यह एक स्कैम है। इस फर्जी मैसेज में भेजे गए लिंक पर जाकर अगर आप इस नए वर्जन को इंस्टॉल करेंगे तो आपका सारा डाटा हैकर्स के हाथ लग जाएगा।

 

इस मैसेज में लिखा गया है कि अगर आप दी गई लिंक पर जाकर नए वर्जन को डाउनलोड करके इसे इंस्टॉल करेंगे तो आप एक बार में सौ लाेगों को फोटो भेज सकेंगे। इसके साथ ही आप अपने भेजे गए मैसेज को कभी भी डिलीट भी कर सकेंगे। लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है। इस लिंक में एक तरह का वायरस मौजूद ळै जो आपकी आपके सिस्टम में घुसकर आपका सारा डाटा कॉम्प्रोमाइज कर देता है। अगर आईटी विशेषज्ञों की मानें तो यह वायरस काफी नुकसान पहुंचाने की क्षमता रखता है।

Advertisement

 

 

WhatsApp ने दी सफाई

वॉट्सऐप का कहना है कि उसकी तरफ से कोई Gold वर्जन लॉन्च नहीं किया गया है। ऐसे में साफ है कि यह हैकर्स की चाल है। अगर आपने इस मैसेज खोल लिया तो आपके फोन में वायरस आ सकता हैसाथ ही आपकी निजी जानकारियां लीक हो सकती हैं।

 

 

अगर इंस्टॉल कर लिया है नया वर्जन तो यह करें

अगर आप इस स्कैम का शिकार हो गए हैं और इस वायरस वाले लिंक को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लिया है तो तुरंत अपने फोन को फैक्ट्री डाटा से रिसेट करें। वॉट्सऐप गोल्ड वर्जन इंस्टॉल करने का यह संदेश 2016 में पहली बार सर्कुलेट हुआ था।

 

रहें सतर्क

हमेशा ध्यान रखें कि वॉट्सएेप एप्लीकेशन के अंदर ही खुद को अपडेट करता रहता है। इसके लिए अलग से कोई लिंक नहीें दिया जाता है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement