बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecomडाटा लीक विवादः WhatsApp CEO जान कौम का इस्‍तीफा, नीरज अराेड़ा को मि‍ल सकती है कमान

डाटा लीक विवादः WhatsApp CEO जान कौम का इस्‍तीफा, नीरज अराेड़ा को मि‍ल सकती है कमान

WhatsApp के सीईओ और को-फाउंडर जान कौम ने पेरैंट कंपनी फेसबुुुक के साथ चल रहे वि‍वाद के चलते पद से इस्तीफा दे दि‍या है।

1 of
नई दि‍ल्‍ली. WhatsApp के सीईओ और को-फाउंडर जान कौम ने डाटा लीक वि‍वाद के चलते अपने पद से इस्तीफा दे दि‍या है। इसे फेसबुक के लि‍ए बड़ा झटका माना जा रहा है। क्‍योंकि‍ हाल ही में फेसबुक और वॉट्सऐप ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी बदली है। जि‍सके बाद जान लगातार डाटा लीक मामले में अपनी आवाज उठा रहे थे। जान ने अपने रि‍जाइन करने की जानकारी फेसबुक पर पोस्ट कर सार्वजनि‍क की। वॉट्सऐप के सीईओ पद के अलावा उन्‍होंने फेसबुक के बोर्ड मेंबर के पद से भी इस्‍तीफा देने की बात कही है। इसके साथ ही उन्‍होंने लि‍खा कि‍ फेसबुक, वॉट्सऐप के यूजर्स का पर्सनल डाटा का यूज कर उसे भी कमजोर करने का काम कर रही है। वहीं, फेसबुक की ओर से अभी तक इस पर कोई प्रति‍क्रि‍या नहीं दी गई है। इसके अलावा यह भी नहीं पता चला है कि‍ वॉट्सऐप के सीईओ और फेसबुक के बोर्ड मेंबर में उनकी जगह कौन लेगा। 

हर हाल में वॉट्सऐप यूजर्स की प्राइवेसी चाहते थे जान 
वॉशिंगटन पोस्ट के अनुसार कौम ने फेसबुक के साथ वॉट्सऐप के डाटा की प्राइवेसी को लेकर इस्तीफा दिया है। क्योंकि जान हर हाल में वॉट्सऐप यूजर्स के डाटा की प्राइवेसी चाहते थे। बता दें कि हाल ही में डाटा लीक के बाद फेसबुक और वॉट्सऐप ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी बदली है। इसके अलावा जान ने फेसबुक के बोर्ड मेंबर्स के फि‍र से चुनाव को लेकर भी आवाज उठाई थी। 
 
डाटा नहीं बेचने का लि‍या था वादा 
वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट में कहा गया है, वॉट्सऐप के दोनों फाउंडर जान कौम और ब्रायन एक्‍टन ने जब फेसबुक को अपनी कंपनी वॉट्सऐप को 19 अरब डॉलर में बेचा था तब वादा लि‍या था कि‍ वह उसके यूजर्स का डाटा कि‍सी अन्‍य को नहीं बेचेंगे। 
 
मेरी कल्‍पना से ज्‍यादा है लोगों की दि‍वानगी 
जान कौम ने अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा, ' करीब 10 साल पहले ब्रायन एक्टन और मैंने वॉट्सऐप को शुरू किया था। कुछ अच्छे लोगों और छोटी टीम के साथ यह सफर शानदार रहा। लेकिन अब आगे बढ़ने का वक्त आ गया है। उन्‍होंने लि‍खा कि‍ इस समय वॉट्सऐप के प्रति लोगों की जो दीवानगी देखने को मिल रही है वह मेरी कल्‍पना से भी ज्‍यादा है।  आज वॉट्सऐप की टीम पहले से ज्यादा मजबूत और सक्षम है। मैं कुछ वक्त टेक्नोलॉजी से दूर होकर बिताना चाहता हूं। इस दौरान में अपनी कार में सैर करूंगा और गेम खेलूंगा। मेरे इस सफर को शानदार बनाने के लिए शुक्रिया। 
 
जुकरबर्ग ने कहा- खलेगी कमी 
जान के फेसबुक छोड़ने वाली उनकी फेसबुक पोस्‍ट पर कमेंट करते हुए कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि उन्हें जान कौम की कमी खलेगी। उन्‍होंने उन सभी चीजों के लि‍ए जान को शुक्रि‍या कहा जो जान से उन्‍होंने सीखीं।  आगे पढ़ें : ये भारतीय हो सकता है नया सीईओ 
ये भारतीय हो सकता है वॉट्सऐप का नया सीईओ 
 
टेक क्रंच के हवाले से खबर है कि‍ वॉट्सऐप के नए सीईओ के लि‍ए एक नाम जो सामने आया है वो है टॉप बि‍जनेस एक्‍जि‍क्‍यूटि‍व नीरज अरोड़ा का। बता दें कि‍ नीरज अरोड़ा वॉट्सऐप के फेसबुक अधि‍ग्रहण से पहले वॉट्सऐप में ही काम करते थे।  
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट