बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecomपेमेंट सर्वि‍स का डाटा फेसबुक के साथ शेयर करता है व्हाट्सएेप, कमर्शि‍यल यूज की बात से इनकार

पेमेंट सर्वि‍स का डाटा फेसबुक के साथ शेयर करता है व्हाट्सएेप, कमर्शि‍यल यूज की बात से इनकार

व्हाट्सऐप ने कहा कि‍ वह पेमेंट सर्वि‍स का यूज करने वाले यूजर्स का डाटा फेसबुक के साथ शेयर कर कर रही है।

WhastApp sharing limited data with Facebook on payment feature
नई दि‍ल्‍ली. मैसेजि‍ंग ऐप व्हाट्सऐप की ओर से कहा गया है कि‍ वह पेमेंट सर्वि‍स का यूज करने वाले यूजर्स का डाटा अपनी पैैरेंट कंपनी फेसबुक के साथ शेयर कर रही है। हालांकि‍ व्हाट्सऐप ने दावा कि‍या है कि‍ इस डाटा का फेसबुक की ओर से कि‍सी भी प्रकार का कमर्शि‍यल यूज नहीं कि‍या जाएगा।
 
 
बैंक पार्टनर और NPCI को देने के लि‍ए होता है डाटा शेयर 
व्हाट्सऐप की ओर से कहा गया है कि‍ फेसबुक हमारे कि‍सी भी यूजर के पेमेंट संबंधी जानकारी का कमर्शि‍यल यूज नहीं करता है। वह सि‍र्फ बैंक पार्टनर और एनपीसीआई (National Payment Corporation of India) को पेमेंट संबंधी जानकारी देने के लि‍ए इनका प्रयोग करता है। व्हाट्सऐप ने अपनी वेबसाइट पर दावा किया कि‍ कुछ केस में हम सि‍र्फ सीमि‍त डाटा शेयर कि‍या जाता है। ताकि‍ व्हाट्सऐप यूजर्स की पेमेंट डि‍टेल को सुरक्षि‍त रखा जा सके। बता दें कि‍, व्हाट्सएेप भारत में फि‍लहाल अपने बीटा वर्जन में ही पेमेंट सर्वि‍स उपलब्‍ध कराता है।  
 
आईटी मंत्रालय ने कराई थी जांच 
सरकार के एक सूत्र ने बताया कि‍, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने एनपीसीआई को लेटर भेजकर जांच करने के लि‍ए कहा था कि‍ क्‍या व्हाट्सएप अपनी पैरेंट कंपनी फेसबुक के साथ डाटा शेयर कर रहा है या नहीं। मंत्रालय की ओर से यह पुष्‍टि‍ इसलि‍ए कराई गई थी ताकि‍ व्हाट्सएेप की पेमेंट सर्वि‍स को आगे बढ़ाने की अनुमति‍ दी जा सके। 
 
पेमेंट के लि‍ए यूज होता है फेसबुक इंफ्रास्ट्रक्चर 
व्हाट्सएेप ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि जब कोई यूजर पेमेंट करता है तो मोबाइल मैसेजिंग ऐप फेसबुक इंफ्रास्ट्रक्चर का उपयोग करके पैसे भेजने वाले और पैसे प्राप्त करने वाले के बीच जरूरी कनेक्‍शन बनाता है। व्हाट्सएेप ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि‍ "हम लेनदेन की जानकारी बैंक पार्टनर को पास करते हैं, जिसे पीएसपी (पेमेंट सर्वि‍स प्रोवाइडर) कहा जाता है और एनपीसीआई (भारत का राष्ट्रीय भुगतान निगम), ताकि वे पैसे भेजने वाले और पैसे प्राप्‍त करने वाले के खातों के बैंक खातों के बीच धन की आवाजाही को सुविधाजनक बना सकें।  
 
नहीं होता कमर्शि‍यल यूज 
इस पूरे मामले में व्हाट्सएेप के स्‍पोक्‍सपर्सन ने कहा कि‍ व्हाट्सएेप के लिए सेवा प्रदाता के रूप में फेसबुक यूपीआई (एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस) लेनदेन के डाटा का ट्रांजेक्‍शन करता है। इस डाटा का फेसबुक कि‍सी भी तरह का कमर्शि‍यल यूज नहीं करता है। 
 
भारत में चल रही है पेमेंट सर्वि‍स की टेस्‍टि‍ंग 
बता दें, व्हाट्सएेप की इस पेमेंट सर्वि‍स का भारत में करीब 1 लाख लोग टेस्‍ट कर रहे हैं। वहीं, इसका फीडबैक भी बहुत पॉजि‍टि‍व आ रहा है। लोगों का कहना है कि‍ व्हाट्सएेप से पेमेंट ट्रांसफर उतना ही आसान है जैसे मैसेज भेजना।  
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट