Home » Industry » IT-TelecomVivo V9 रि‍व्‍यू : स्‍टाइलि‍श लुक और अच्‍छी सेल्‍फी बनाती है फोन को दमदार

Vivo V9 रि‍व्‍यू : स्‍टाइलि‍श लुक और अच्‍छी सेल्‍फी बनाती है फोन को दमदार

बाजार की रेस में कौन आगे नि‍कलेगा यह वक्‍त ही बताएगा। लेकि‍न Vivo V9 में कि‍तना दम है बता रहे हैंं हम।

1 of

नई दि‍ल्‍ली. भारतीय स्‍मार्टफोन मार्केट में वीवो ने कुछ दि‍न पहले अपने नए स्‍मार्टफोन Vivo V9 को लॉन्‍च कि‍या था। इस स्‍मार्टफोन में कंपनी की ओर से बेहतरीन कैमरा क्‍वॉलि‍टी देने का वादा कि‍या गया है। इसके अलावा इस स्‍मार्टफोन को आईफोन एक्‍स जैसा नॉच दि‍या गया है। ऐसे में फोन का लुक बेहद अच्‍छा है। वीवो के इस फोन को टक्‍कर देने के लि‍ए मार्केट में कई फोन मौजूद हैं, जि‍नमें ओप्‍पो एफ 7 और मोटो एक्‍स 4 प्रमुख हैं। ऐसे में बाजार की रेस में कौन आगे नि‍कलेगा यह तो वक्‍त ही बताएगा। लेकि‍न Vivo के इस नए स्‍मार्टफोन V9 में कि‍तना दम है बता रहे हैं हम। 

 

Vivo V9 का डिज़ाइन  

इस फोन में 18:9 आस्पेक्ट रेशियो वाला डिस्प्ले  दि‍या गया है। इसमें मौज़ूद है इयरपीस, सेल्फी कैमरा और दो सेंसर। इसके साथ ही फोन में छोटी सी नोटिफिकेशन लाइट भी, जो इयरपीस के ठीक ऊपर है। स्‍मार्टफोन का स्क्रीन टू बॉडी रेशियो 90 फीसदी है। फोन को इस्‍तेमाल करने पर पता चलता है कि‍ यह काफी हल्‍का है। इसका वजन सि‍र्फ 150 ग्राम है। इसका एक कारण यह है कि‍‍ इसमें कंपनी की ओर से प्लास्टिक का इस्‍तेमाल कि‍या गया है। 
 

Vivo V9 के स्पेसिफिकेशन 

डिस्प्ले - 6.3 इंच फुल-एचडी+ 
सि‍म   - डुअल नैनो सि‍म 
रैम - 4 जीबी 
स्टोरेज -  64 जीबी (माइक्रोएसडी कार्ड से 256 जीबी तक एक्‍सपेंडेबल अलग है स्‍लॉट )   
एंड्रॉयड - एंड्रॉयड 8.1 ओरियो 
बैटरी - 3260 mAh
कैमरा - 12 MP डुअल रियर सेटअप 
फ्रंट कैमरा - 24 MP 
प्रोसेसर - क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 626 चि‍पसेट 
 

कैमरा दि‍न में अच्‍छा, रात में एवरेज 

Vivo V9 में डुअल कैमरा है। एक 16 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर और दूसरा 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर। कंपनी ने कैमरे में इस बार एआर स्टीकर की सुविधा दी है। Vivo V9 एआई से लैस ब्यूटी मोड के साथ आता है। वहीं, कंपनी दावा करती है कि‍ हैंडसेट यूज़र की उम्र, लिंग, टेक्सचर, स्किन टोन आदि पहचान सकता है।  
 
Vivo V9 से ली गईं फोटो पर सबकी अलग-अलग राय हो सकती है। हमने पाया कि फोन बेहतर रोशनी में अच्छा कर सकता था। लेकिन अंधेरे में यह वैसा रि‍जल्‍ट नहीं देता जैसे कि‍ आप उम्‍मीद करते हैं। दिन की रोशनी में Vivo V9 बेहतर फोकस करता है और एक्सपोज़र सही लेता है। हालांकि, लैंडस्केप शॉट उतने क्‍लि‍यर नहीं थे जि‍तने की आप उम्‍मीद करते हैं। कम रोशनी में कैमरा क्वालिटी गिर जाती है। फोकस लेने में देरी होती है और ब्लर तस्वीरें आती हैं। इसके फोन में ऑप्टिकल ज़ूम नहीं है यानी आपको डिजिटल ज़ूम पर भरोसा करना होगा।
 
सेल्‍फी कैमरा : शेयर करने लायक होती हैं सेल्‍फी 
 
Vivo V9 में 24 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है, जो एआई-ब्यूटीफाई मोड से लैस है। यह शॉट को अपने आप निखारता भी है। सेल्फी स्पष्ट आती हैं और सोशल मीडिया पर ये पोस्ट करने लायक भी हैं। वीवो वी9 में ऐपल का लाइव फोटो रिकॉर्ड जैसा भी एक फीचर का मजा मिलेगा। इसके अलावा पोर्ट्रेट बोकेह मोड भी फ्रंट कैमरे में है जो सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर बैकग्राउंड को ब्लर कर देता है। सेल्‍फी की डि‍टेल काफी अच्‍छी आती हैं। ऐसे में यह सेल्‍फी कैमरा आपको प्रभावि‍त करेगा। 
 
परफॉर्मेंस : बेहतर है फेस अनलॉक और फिंगरप्रिंट सेंसर 
 
Vivo V9 पूरे दिन बिना रुकावट के चला। 4 जीबी रैम के साथ यह छोटे-बड़े काम करने में सक्षम है। इसके अलावा फोन में क्वाॅॅलकॉम स्नैपड्रैगन 626 चि‍पसेट दि‍या गया है। इससे फोन स्‍मूद रन करता है। फोन गर्म नहीं होता। फोन का फेस अनलॉक फीचर बेहतर काम करता है। हालांकि, कम रोशनी में दि‍क्‍कत आती है और यह यूज़र का चेहरा नहीं पहचान पाता। ऐसे में आपको पि‍न नंबर से काम चलाना पड़ेगा। हालांकि‍ फिंगरप्रिंट सेंसर की स्‍पीड अच्‍छी है। 
 

बैटरी : दि‍नभर यूज करते हैं फोन तो शाम को ढूंढना पड़ेगा चार्जर 

फोन में 3260 एमएएच की बैटरी है। यूट्यूब, व्हाट्सऐप जैसे ऐप के साथ यह आराम से फोन को दिनभर चलाने में सक्षम है। लेकि‍न अगर आप दि‍नभर फोन पर चैट और फेसबुक देखने के शौकीन हैं तो शाम को चार्जर की जरूरत महसूस होने लगेगी। इसके अलावा एक चीज जो खलेगी वह है यूएसबी टाइप-सी पोर्ट। 22,900 रुपये की कीमत में यह होना चाहि‍ए था। 
एक दि‍क्‍कत यह भी 
 
फोन में कनेक्टिविटी के लिहाज़ से 4जी वीओएलटीई है। लेकिन इस सेवा के साथ एक बार में एक सिम का सपोर्ट ही आपको मि‍लेगा। ऐसे में पहली सिम के इस्तेमाल के दौरान दूसरी सिम अपने आप 3जी में कनवर्ट हो जाती है। 
 

इनसे है मुकाबला 

भारतीय बाजार में Vivo V9 का मुकाबला Oppo F7 से है। वी9 में यूज़र को मिलेगा बड़ा डिस्प्ले, पतले बॉर्डर और छोटा नॉच, जो ध्यान खींचने के लिए काफी है। अगर आप आईफोन एक्‍स जैसा नॉच दि‍खाकर शो ऑफ करना चाहते हैं तो यह फोन आपके लि‍ए एक ऑप्‍शन हो सकता है। वहीं, अगर आपको इसे खरीदने में दिलचस्पी नहीं हैं तो बाज़ार में Moto X4 का 6 जीबी रैम वैैरिएंट और Oppo F7 भी मौजूद हैं। 
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट