बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecomइस साल अाएंगे 19 नए स्‍मार्टफोन, आज Samsung S9 से हो रही है शुरुआत

इस साल अाएंगे 19 नए स्‍मार्टफोन, आज Samsung S9 से हो रही है शुरुआत

भारत में सैमसंग के दोनों लेटेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन का इंतजार बस खत्‍म होने वाला है।

1 of
नई दि‍ल्‍ली. भारत में सैमसंग के दोनों लेटेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन का इंतजार बस खत्‍म होने वाला है। क्‍योंकि‍ कंपनी दोनों फोन को आज भारत में लॉन्‍च कर रही है। सैमसंग ने मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2018 के मंच से अपना लेटेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन गैलेक्सी एस9 और एस9+ लॉन्च कि‍या था। ग्लोबल लॉन्च के साथ ही ये दोनों स्मार्टफोन भारतीय सैमसंग वेबसाइट पर भी लिस्ट हो गए थे, जि‍सके कुछ देर बाद ही दोनों फोन की प्री-बुकिंग शुरू हो गई थी। वहीं अब सैमसंग के इन दोनों स्मार्टफोन की कीमतें भी सामनें आ गई है। 

 
क्‍या होगी दोनों फोन की कीमत 
 
अमेरिकी मार्केट में सैमसंग गैलेक्सी एस9 की कीमत 719.99 डॉलर (करीब 46,600 रुपये) से शुरू होती है। वहीं, सैमसंग गैलेक्सी एस9+ का 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट 839.99 डॉलर (करीब 54,663 रुपये) में मिलेगा। भारत में गैलेक्सी एस9 और गैलेक्सी एस9+ की कीमत से पर्दा तो लॉन्च होने के बाद ही उठेगा।
 
नोकि‍या ने कि‍या था पहला धमाका 
 
बर्सि‍लोना में हुए इवेंट में जलवा बिखेरने की शुरुआत नोकिया ने की थी और एकसाथ 5 फोन लॉन्‍च कर धमाका कर दि‍या था। नोकिया ब्रांड का मालिकाना हक रखने वाली कंपनी एचएमडी ग्लोबल द्वारा नोकिया 8110 4जी फीचर फोन के साथ नोकिया 1, नोकिया 6 (2018), नोकिया 7 प्लस और नोकिया 8 सिरोको स्मार्टफोन लॉन्‍च कि‍या है। कंपनी की ओर सेे कहा गया हैै कि‍ यह सभी फोन अप्रैल से बाजार में खरीदने के लि‍ए उपलब्‍ध होंगे। 
 
क्‍या है नोकि‍या के फोंस की कीमत 
 
कंपनी ने 
नोकिया 8 ​सिरोको का अंर्तराष्ट्रीय मूल्य 749 यूरो यानी करीब 60,000 रुपये के करीब है। वहीं, 
नोकिया 7 प्लस की कीमत 399 यूरो यानी तकरीबन 27,000 रुपये है। नोकिया 6 (2018) का प्राइस कंपनी ने 279 यूरो यानी तकरीबन 22,000 रुपये तय कि‍या हैैै। नोकिया 1 के बारे में कंपनी ने कहा है कि‍ यह नोकिया का सबसे सस्ते स्मार्टफोन है। इसकी कीमत 85 यूएस डॉलर यानी करीब 5,500 रुपये है। इसके अलावा कंपनी ने नोकिया 8110 4जी फीचर फोन भी लॉन्‍च कि‍या है जो कि‍ 6,300 रुपये ( 79 यूरो) में मि‍लेगा। नोकिया 8110 4जी के बारे में यह भी कहा जा रहा है कि‍ यह फोन 1996 में लॉन्च किए नोकिया 8110 का अपडेट वर्ज़न है।
 
सोनी ने भी लॉन्‍च कि‍ए 2 नए स्‍मार्टफोन 
 
दुनि‍या के सबसे बड़े मोबाइल इवेंट 'मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2018' में सोनी ने अपने 2 नए स्मार्टफोन पेश कि‍ए थे। स्पेन के बार्सिलोना में चल रहे इस इवेंट में सोनी ने Xperia XZ2 और Xperia XZ2 कॉम्‍पेक्‍ट स्मार्टफोन पेश किए हैं। सोनी के इन दोनों स्मार्टफोन की सेल मार्च में शुरू होगी। सोनी  Xperia XZ2 और सोनी एक्सपीरिया  XZ2 काम्‍पेक्ट स्मार्टफोन में यूजर्स 4K HDR वीडियो रिकॉर्ड कर सकेंगे। 
 
क्‍या है सोनी के इन दोनों फोंस की कीमत 
 
सोनी एक्सपीरिया एक्सज़ेड2 की कीमत 799 यूरो (करीब 63,700 रुपये) होगी। वहीं, सोनी एक्सपीरिया एक्सज़ेड2 कॉम्पेक्ट को 599 यूरो (करीब 47,800 रुपये) में बेचा जाएगा। 
 
वीवो ने लॉन्‍च की नई तकनीक, आधी स्‍क्रीन को बनाया फिंगरप्रिंट सेंसर 
 
चाइनीज स्मार्टफोन कंपनी वीवो ने मोबाइल वर्ल्‍ड कांग्रेस में इस बार अपने फुलव्यू कॉन्सेप्ट स्मार्टफोन एपेक्स से पर्दा उठाया। कंपनी ने दावा किया है कि हैंडसेट में हाई स्क्रीन-टु-बॉडी रेशियो दिया गया है। इसके साथ ही इसमें हाफ-स्क्रीन इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनिंग तकनीक का इस्तेमाल हुआ है। ऐसे में फोन की आधी स्क्रीन ही फिंगरप्रिंट सेंसर की तरह काम करेगी। बता दें कि, वीवो ने इससे पहले इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट तकनीक से लैस वीवो एक्स20 प्लस यूडी उतारा था। हालांकि‍ कंपनी ने अभी इस फोन की कीमत का खुलासा नहीं कि‍या है। 
 
कैमरा भी हो जाता है फोल्‍ड 
 
वीवो ने अपने कॉन्‍सेप्‍ट फोन में 8 मेगापिक्सल का एलिवेटिंग फ्रंट कैमरा दि‍या है। ऐसे में फोन की पूरी स्‍क्रीन पर कहीं कैमरा दि‍खाई नहीं देता, लेकि‍न जैसे ही आपको कैमरे का उपयोग करना होगा यह खुलकर सामने आ जाएगा। वहीं, यूज न होने पर यह फोल्‍ड हो जाएगा। 
 
Avenir मोबाइल ने 16000 mAh 
 
मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2018 में मैराथन बैटरी वाला फोन लॉन्च हुआ है। Energizer कंपनी के ब्रांड Avenir मोबाइल ने इस फोन लॉन्च किया है। कंपनी ने 3 मॉडल लॉन्च किए हैं। लेकि‍न सबसे ज्‍यादा चर्चा Power Max P16K प्रो की हो रही है। इस फोन में 16000 mAh की बैटरी है। मतलब आपके मौजूदा फोन की बैटरी से 4 से 5 गुना ज्यादा पावर इस फोन में है। कंपनी ने इसके अलावा पावर मैक्स P490S और हार्डकेस H590S स्मार्टफोन भी लॉन्च किए हैं। 
 
और भी फोन हैं जो होंगे लॉन्‍च  
 
एलजी ने वी30एस थिंक स्मार्टफोन के साथ दस्तक दी है। स्मार्टफोन में 6 जीबी रैम दिए गए हैं। 16 व 13 मेगापिक्सल का रियर में डुअल कैमरा सेटअप है। साथ ही 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा इसमें मौज़ूद है। रियर डुअल कैमरा एफ/1.6 अपर्चर व एफ/1.9 अपर्चर से लैस है। साथ ही कैमरे को एआई फीचर, ब्राइट मोड, एआई हैप्टिक और गूगल असिस्टें से जोड़ा गया है। 
 
मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस 2018 में असूस ने अपनी ज़ेनफोन 5 सीरीज़ से स्मार्टफोन लॉन्च किए। स्पेन के बार्सिलोना में आयोजित एक इवेंट में कंपनी ने असूस ज़ेनफोन 5, ज़ेनफोन 5ज़ेड और ज़ेनफोन 5 लाइट से पर्दा उठा लिया। ये सभी स्मार्टफोन एआई फीचर, 18:9 आस्पेक्ट रेशियो वाले डिस्प्ले और डुअल कैमरा सिस्टम के साथ आते हैं। तीनों ही स्मार्टफोन में क्वालकॉम के चिपसेट का इस्तेमाल हुआ है। इस ताइवानी कंपनी ने असूस ज़ेनफोन मैक्स (एम1) स्मार्टफोन को भी पेश किया है।  
 
ज़ेडटीई ने टेक्नॉलजी की दुनिया के 'महाकुंभ' मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2018 में अपने 3 नए फोन लॉन्च किए हैं। ये स्मार्टफोन हैं - ब्लेड वी9, ब्लेड वी9 वीटा और टेम्पो गो। इनमें से टेम्पो गो, कंपनी का पहला एंड्रॉयड गो एडिशन वाला स्मार्टफोन है। वहीं, ब्लेड सीरीज़ के अपग्रेडिड फोन एंड्रॉयड 8.1 ओरियो आउट ऑफ द बॉक्स पर चलते हैं। 
 
 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट