Home » Industry » IT-Telecomये हैं वो 5 फोन जो लगते हैं इंडि‍यन, मगर हैं चाइनीज, These are those 5 phones which seem to be Indian, but they are Chinese

ये हैं वो 5 फोन जो लगते हैं इंडि‍यन, मगर हैं चाइनीज

भारतीय मार्केट में मोबाइल कंपनि‍यों की भरमार है। ऐसे में लोग यह तय ही नहीं कर पाते कि‍ कौन सा फोन इंडि‍यन और कौन सा नहीं

1 of
 
नई दि‍ल्‍ली. भारत का मोबाइल बाजार लगातार बड़ा होता जा रहा है। 2017 में ही भारत ने अमेरि‍का को पीछे छोड़ चीन के बाद नंबर दो पर कब्‍जा कि‍या है। यही कारण है कि‍ भारतीय मोबाइल मार्केट में मोबाइल कंपनि‍यों की भरमार है। ऐसे में लोग यह तय ही नहीं कर पाते कि‍ यह कौन सा फोन इंडि‍यन ब्रांड है और कौन सा चाइनीज। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं उन कंपनि‍यों के बारे में जि‍नके बारे में लोगाें को लगता है कि‍ यह इंडि‍यन कंपनी है। जबकि‍ ऐसा होता नहीं है ....
आगे पढ़ें : 
 
1. Alcatel (अल्‍काटेल) 
 
अल्काटेल अपनी मध्य-सीमा श्रृंखला आइडल और वन-टच फोन के लिए जाना जाता है। अगस्त 2014 में कंपनी ने भारत में 4 फोन और एक फ़ैबलेट लॉन्च किए। इसके अलावा कंपनी ने एक फ़ायरफ़ॉक्स ओएस आधारित फोन और एक स्मार्ट वॉच भी बनाई है। अल्काटेल भारत में टैबलेट भी बेचता है। एयरटेल से मि‍लते जुलते नाम के चलते लोग इसे इंडि‍यन कंपनी का फोन समझते हैं। 
2. G'five (जी-5 ) 
 
हालांकि चीन में एक महत्वपूर्ण नाम, G'five एक बड़ा फोन ब्रांड नहीं है। इसके अलावा यह कंपनी नॉर्मल फीचर के साथ भी 10,000 रुपए से कम कीमत वाले फोन लॉन्‍च करता है। इसके अलावा कंपनी भारत में कुछ फीचर फोन भी पेश करती है। इसके बारे में भी लोग सोचते हैं कि‍ यह कोई भारतीय कंपनी है। 
3. Zopo Mobile
 
जोपो ने अपने फोन की 3 सीरीज भारत में सेल की हैं। इस फोन की सबसे खास बात यह थी कि‍ इनमें डेकाकोर प्रोसेसर है। वहीं, दो अन्‍य सीरीज जो कि‍ मेटल बाॅडी और हाई एंड स्‍पेसि‍फि‍केशन के साथ आते हैं। इस फोन का नाम भी भारतीय कंपनी जोलो के मि‍लता जुलता है। ऐसे में लोग इसे भी इंडि‍यन कंपनी ही समझते हैं। 
4. Vsun 
 
Vsun एक अन्‍य कंपनी है जि‍सके बारे में कि‍सी ने बहुत अधि‍क नहीं सुना है। वहीं, इस कंपनी का सि‍र्फ एक फोन ही कि‍सी कि‍सी पोर्टल पर बि‍कने के लि‍ए उपलब्‍ध हैं। इसे भी लोग इंडि‍यन कंपनी की समझते हैं। 
5. ZUK Mobile 
 
भारतीय मोबाइल मार्केट में ZUK Mobile को भी इंडि‍यन फोन मानते हैं। जबकि‍ यह लेनोवो का को-ब्रांड है। कंपनी कम कीमत वाले एंड्राॅयड फोन बनाती है। फि‍लहाल इस कंपनी का भी सि‍र्फ एक फोन बाजार में है। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss