बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-TelecomSamsung S9 के वो 5 फीचर जो iphone X में भी नहीं मि‍लेंगे, दाम भी 26,000 रुपए कम

Samsung S9 के वो 5 फीचर जो iphone X में भी नहीं मि‍लेंगे, दाम भी 26,000 रुपए कम

गैलक्सी S9 और गैलक्सी S9प्लस के कुछ फीचर ऐसे हैं जो आपको iPhone X में भी नहीं मिलेंगे।

1 of

नई दि‍ल्‍ली. सैमसंग ने अपने नए स्मार्टफोन्स गैलक्सी S9 और गैलक्सी S9प्लस लॉन्च कर दिए है। माना जा रहा है कि‍ सैमसंग के ये दोनों स्मार्टफोन ऐपल के iPhone 8, iPhone 8Plus और iPhone X से मुकाबला करने के लिए लॉन्च किए गए हैं। वहीं, गैलक्सी S9 और गैलक्सी S9प्लस के कुछ फीचर इस बात को साबि‍त भी करते हैं। क्‍योंकि‍ कई फीचर ऐसे हैं जो आपको सैमसंग के इन दोनों नए स्मार्टफोन्स में तो मिलेंगे लेकिन iPhone X में नहीं मिलेंगे। आइए जानते हैं S9 और S9प्लस में क्‍या नया है जो उन्‍हें iPhone X से बेहतर बनाता है। 

आगे पढ़ें : कौन से फीचर एस9 को बनाते हैं बाकि‍यों से बेहतर 
these 5 features of Samsung S9, you will not find in the iPhone X
 
ये हैं 26,000 रुपए सस्‍ते Samsung S9 के वो 5 फीचर, जो iphone X में भी नहीं मि‍लेंगे 
 
सैमसंग ने अपने नए स्मार्टफोन्स गैलक्सी S9 और गैलक्सी S9प्लस लॉन्च कर दिए है। माना जा रहा है कि‍ सैमसंग के ये दोनों स्मार्टफोन ऐपल के iPhone 8, iPhone 8Plus और iPhone X से मुकाबला करने के लिए लॉन्च किए गए हैं। वहीं, गैलक्सी S9 और गैलक्सी S9प्लस के कुछ फीचर इस बात को साबि‍त भी करते हैं। क्‍योंकि‍ कई फीचर ऐसे हैं जो आपको सैमसंग के इन दोनों नए स्मार्टफोन्स में तो मिलेंगे लेकिन iPhone X में नहीं मिलेंगे। आइए जानते हैं S9 और S9प्लस में क्‍या नया है जो उन्‍हें iPhone X से बेहतर बनाता है। 
आगे पढ़ें : कौन से फीचर एस9 को बनाते हैं बाकि‍यों से बेहतर 

लाइटि‍ंग के हि‍साब से अपर्चर खुद होता है एडजस्‍ट 
 
सैमसंग गैलक्सी S9 और S9प्लस में ड्यूल अपर्चर कैमरा का फीचर दिया गया है। इसमें सेंसर लाइटिंग कंडिशन के हिसाब से कैमरे के अपर्चर को f/1.5 से f/2.4 पर शिफ्ट कर देता है। यह फीचर iPhone X और अन्य ब्रैंडेड स्मार्टफोन्स में नहीं आता है। 
सैमसंग ने नहीं हटाया फि‍ंगरप्रि‍ंट सेंसर 
 
ऐपल के iPhone X में सि‍र्फ फेस अनलॉक का फीचर दिया गया है। जबकि‍ फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं है  दि‍या गया है। वहीं, सैमसंग का मानना है कि‍ यूजर्स अब भी फेस अनलॉक फीचर को पूरी तरह सेफ नहीं मानते हैं। ऐसे में गैलक्सी S9 के यूजर्स को फेस अनलॉक फीचर के साथ-साथ फ्रिंगरप्रिंट सेंसर का फीचर भी दिया गया है। 
एस9 और एस9 प्‍लस में क्रि‍ऐट भी कर सकते हैं इमोजी 
 
ऐपल ने iPhone X में 3D ऐनिमोजी दिए थे। जि‍सकी लॉन्‍च के बाद काफी चर्चा हुई थी। इसी राह पर चलते हुए सैसमंग ने भी इमाेजी का फीचर दि‍या है। वहीं, सैमसंग के फीचर की खास बात यह है कि‍ इसमें यूजर्स को iPhone X से ज्यादा इमोजी के ऑप्शन मिलेंगे। वहीं, गैलक्सी S9 और गैलक्सी S9प्लस में यूजर्स अपने इमोजी क्रिएट भी कर सकते हैं। 
सैमसंग ने दोनों तरफ दि‍ए स्‍टीरि‍यो स्‍पीकर 
 
इस बार सैमसंग ने अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स में दोनों तरफ स्टीरियो स्पीकर्स दिए हैं। iPhone X में भी ऐसे स्‍पीकर नहीं दि‍ए हैं। 
3.5 एमएम का हेडफोन जैक 
 
ऐपल ने अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स में हेडफोन जैक नहीं दिए हैं। जबकि‍ सैमसंग ने इस बार भी अपने दोनों स्मार्टफोन्स में हेडफोन जैक शामिल किए हैं। कंपनी का कहना है कि‍ बड़ी संख्या में यूजर्स 3.5 mm हेडफोन जैक का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि आपको iPhone X और गूगल के पिक्सल डिवाइस में जैक नहीं मिलेगा। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट