बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecomइन 2 स्‍मार्टफोन ने बचाया सैमसंग का नंबर 1 ताज, ये है खासि‍यत

इन 2 स्‍मार्टफोन ने बचाया सैमसंग का नंबर 1 ताज, ये है खासि‍यत

दक्षिण कोरियाई की दि‍ग्‍गज कंपनी सैमसंग ने 2017 में भी 18.2 फीसदी सेल के साथ अपना नंबर एक का ताज बरकरार रखा है।

1 of
नई दि‍ल्‍ली. दक्षिण कोरियाई की दि‍ग्‍गज कंपनी सैमसंग ने 2017 में भी 18.2 फीसदी सेल के साथ अपना नंबर एक का ताज  बरकरार रखा है। गुरुवार को आई गार्टनर की रिपोर्ट में कहा गया है कि‍ हालांकि‍ सैसमंग की बिक्री में 2017 की चौथी तिमाही में 3.6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई, लेकिन इसके बावजूद कंपनी अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी एप्पल को पछाड़ते हुए वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में शीर्ष स्‍थान बरकरार रखा है। 

 
S8 और S8 plus की बि‍क्री ने बचाया ताज 
 
गार्टनर ने अपनी रि‍पोर्ट में कहा है कि‍ सैमसंग के गैलेक्सी एस8 और एस8प्लस की बिक्री में अब गिरावट आनी शुरू हो गई है। लेकिन इन दानों मॉडलों की सफलता ने सैमसंग की पूरे साल की औसत बिक्री में सुधार करने में मदद की है। यही कारण है कि‍ सैमसंग मार्केट में अब भी नंबर एक पर बना हुआ है। वहीं, सैमसंग अलगे हफ्ते बार्सिलोना में शुरू होने वाले मोबाइल वल्र्ड कांग्रेस (एमडब्ल्यूसी) में गैलेक्सी सीरीज के नए स्मार्टफोन को लॉन्‍च करने की तैयारी में जुटा है। रि‍पोर्ट  में यह भी कहा गया है कि‍ साल की शुरुआत में नए लॉन्‍च से सैमसंग की पहली ति‍माही अच्‍छी रहने की उम्‍मीद है। 
 
आगे पढ़ें : क्‍यों हि‍ट हुए S8 और  S8 प्‍लस 
1. होम बटन गायब 
सैमसंग गैलेक्सी एस8 में इस बार कंपनी ने डिजाइन में सबसे ज्यादा बदलाव किया है। इस फोन में बड़ी स्क्रीन भले ही हो लेकिन फोन देखने में छोटा है। स्क्रीन के नीचे का होम बटन नहीं है। सभी कंट्रोल बटन स्क्रीन पर ही दिये गए हैं। 
 
2. ​आइरिस स्कैनर
फिंगरिप्रिंट सेंसर अब आम हो गया है। ऐसे कें इस फोन में कंपनी सुरक्षा को और पुख्ता किया है। फोन में आप बायोमैट्रिक सिक्योरिटी को सेट कर सकते हैं। लॉक स्क्रीन को खोलने के लिए आप आइरिस स्कैनर का उपयोग कर सकते हैं।
3. डेस्कटॉप मोड
सैमसंग गैलेक्सी एस8 में कंपनी ने डेस्कटॉप मोड का फीचर दिया है। जहां आप अपने फोन का उपयोग पीसी की तरह कर सकते हैं।
 
4. बिक्सबी वर्चुअल असिस्टेंट
एप्प्ल आईफोन के लिए वर्चुअल असिस्टेंट सीरी का निर्माण करने वाले ​डेवलपर्स ने ही बिक्सबी वर्चुअल असिस्टेंट का निर्माण किया था जिसे बाद में सैमसंग ने अधिग्रहण कर ​लिया। अब यह वर्चुअल असिस्टेंट आपको गैलेक्सी एस8 में देखने को मिलेगा। यह असिस्टेंट आपको मौसम, अलार्म और नोटिफिकेशन सहित कई दूसरी जानकारियों से भी अपडेट रखने में सक्षम है।
5. पानी व धुल अवरोधक 
 
सैमसंग गैलेक्सी एस8 और गैलेक्सी एस8 प्लस आईपी68 सर्टिफाइड है जो इसे धुल व पानी अवरोधक होने का भरोसा दिलाता है। आप इस फोन को 1.5 मीटर नीचे पानी में 30 मिनट तक रख सकते हैं यह खराब नहीं होगा।
 
 
6. फ्लैट स्क्रीन नहीं
 
सैमसंग गैलेक्सी एस7 के साथ कंपनी एस7 ऐज को भी पेश किया था। जहां एस7 में फ्लैट स्क्रीन दी गई वहीं गैलेक्सी एस7 ऐज में कर्व्ड ऐज स्क्रीन देखने को मिला था। परंतु सैमसंग गैलेक्सी एस8 और एस8 प्लस में आपको सिर्फ कर्व्ड स्क्रीन वाला डिसप्ले ही देखने को मिलेगा। फ्लैट स्क्रीन वाला मॉडल नहीं है।
7. सबसे तेज फोन
 
सैमसंग गैलेक्सी एस8 और गैलेक्सी ए8 प्लस विश्व का पहला फोन है एलटीई 1गीगाबाइट सपोर्ट करता है। अर्थात 4जी नेटवर्क पर आप 1जीबीपीएस तक की गति से डाटा का उपयोग कर सकते हैं।
 
8. माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट
 
साधारणत: सैमसंग के फ्लैगशिप फोन में माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट नहीं होते हैं लेकिन इस फोन में एक्सपेंडेबल मैमोरी है और आप 2टीबी तक के कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट